सीएए : सोशल मीडिया कैम्पेन पर जंग में हार रहे मोदी!

थम नहीं रहा विरोध

  • #IndiaDoesNotSupportCAA पर 24 घंटे में छह लाख ट्वीट और IndiaSupportCAA पर मात्र 1.22 लाख ट्वीट
  • बीते सोमवार को मोदी ने सीएए के समर्थन में सोशल मीडिया पर शुरू किया था #IndiaSupportCAA कैंपेन
  • इसके विरोध में सोशल मीडिया पर शुरू हुआ #IndiaDoesNotSupportCAA, भारत में यह ट्विटर ट्रेंडिंग में पहले नंबर पर

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का समर्थन करने के लिए बीते सोमवार को सोशल मीडिया कैम्पेन शुरू किया। इसके विरोध में ट्विटर पर #IndiaDoesNotSupportCAA कैम्पेन शुरू हो गया है। सोमवार रात से ही यह ट्विटर ट्रेंडिंग लिस्ट में नंबर-1 बना हुआ है। वहीं दुनियाभर में चौथे स्थान पर है।
आज मंगलवार सुबह तक 24 घंटे में #IndiaDoesNotSupportCAA हैशटैग के साथ 6 लाख से ज्यादा ट्वीट हुए। मोदी ने ट्विटर पर इस कानून का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया #IndiaSupportsCAA कैंपेन लॉन्च किया। उन्होंने कहा- यह शरणार्थियों को नागरिकता देने का कानून है और इससे किसी की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी। उन्होंने सीएए पर जग्गी वासुदेव का 22 मिनट का एक वीडियो भी शेयर किया।
गौरतलब है कि सीएए को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। यहां तक कि केरल में शादी से एक तस्वीर भी सामने आई है, जहां भाजपा और नागरिकता कानून का विरोध किया जा रहा है। समर्थकों का मानना है कि यह अभियान प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और अन्य सत्तारूढ़ पार्टी समर्थकों और सद्गुरु के समर्थन के बावजूद #IndiaSupportsCAA से आगे निकल गया है।
एक यूजर ने #IndiaDoesNotSupportCAA के साथ ट्वीट किया- आप टैक्स देते हैं, लेकिन पैन नागरिकता का सबूत नहीं है। आप बायोमैट्रिक लगाते हैं, लेकिन आधार नागरिकता का सूबत नहीं है। आप विदेश जाते हैं, लेकिन पासपोर्ट भी नागरिकता का सबूत नहीं है। आप चुनाव में वोट देते हैं, लेकिन वोटर आईडी भी नागरिकता का सबूत नहीं है। मैं हर तरह से सीएए के खिलाफ हूं।
कुछ घंटे पहले दूसरे यूजर ने तुलना करते हुए कहा कि #IndiaDoesNotSupportCAA को लेकर 3.33 लाख ट्वीट किए जा चुके हैं, जबकि अब तक सारी सरकारी मशीनरी झोंकने के बावजूद #IndiaSupportsCAA को लेकर मात्र 1.22 लाख ट्वीट किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here