उत्तराखंड भाजपा में नई जान फूंक गये मोदी!

कांग्रेस रही निशाने पर

  • अफस्पा और देशद्रोह कानून में बदलाव के स्टैंड पर कांग्रेस को सैनिक विरोधी बताकर छू गये सैनिकों का मन
  • वन रैंक वन पेंशन’ मामले को लेकर कांग्रेस पर लगाया इस मसले को 40 साल तक लटकाने का आरोप 
  • अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में कांग्रेस और करप्शन में जुगलबंदी का कसा तंज
  • आपदा में तबाह हुई केदारपुरी के पुनर्निर्माण को सराहा और त्रिवेंद्र रावत सरकार को दिए पूरे अंक  

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परेड ग्राउंड में रैली के जरिये प्रदेश भाजपा में जहां नई जान फूंक दी, वहीं उन्होंने उत्तराखंड सैन्य बहुल प्रदेश के सैनिकों और पूर्व सैनिकों के मन को छूने की पूरी कोशिश की और हजारों की भीड़ से मिले रिस्पांस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह इसमें कामयाब भी रहे। उन्होंने यहां करीब 35 मिनट के अपने भाषण में सिलसिलेवार कांग्रेस पर जमकर प्रहार किये और ‘वन रैंक वन पेंशन’ के सवाल पर भी कांग्रेस को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस मसले को 40 साल तक लटकाये रखा। कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र में आर्मड फोर्सेज स्पेशल पावर एक्ट (अफस्पा) और देशद्रोह कानून में बदलाव किये जाने के स्टैंड पर कांग्रेस को उन्होंने सैनिक विरोधी साबित करने की कोशिश की। मोदी ने कहा,‘अगर सेना के जवानों को कानूनी सुरक्षा कवच नहीं दोगे तो कौन मां अपने बेटे को देश की रक्षा के लिए भेजेगी।’ कांग्रेस आतंकवादियों, पत्थरबाजों का साथ दे रही है। हमारे सुरक्षा बलों से सुरक्षा कवच हटाने का वादा कांग्रेस ने इसमें किया है। वोट पाने के लिए ये पाप कर रहे हैं, लानत है ऐसी राजनीति पर।’
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में राष्ट्रवाद और भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस पर तीखे वार किये। गौरतलब है कि यहां हर परिवार का कोई न कोई सदस्य सेना में है या रहा है। राज्य में 2.20 लाख से अधिक पूर्व सैनिक, वीर नारियां और सर्विस मतदाता हैं। सैनिक परिवारों से लगभग नौ लाख वोटर हैं जो राज्य की कुल मतदाता संख्या के 12 प्रतिशत के आसपास है। पूर्व सैनिकों और इनके परिजनों का मत राष्ट्रीय मुद्दों से प्रभावित होता रहा है और उनके वोट एक तरह से ‘किंग मेकर’ साबित होते रहे हैं।    
मोदी ने भाजपा को मध्यम वर्ग की सच्ची हितैषी साबित करते हुए इस मुद्दे पर कांग्रेस को ही कठघरे में ला खड़ा किया। विकास को केंद्र में रखकर यहां की जनभावनाओं को छूने का प्रयास किया। साथ ही यह समझाने की भी कोशिश की कि यहां के विकास के लिए डबल इंजन का होना क्यों जरूरी है और इसके क्या फायदे हैं।
मोदी ने गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता के लिए संचालित नमामि गंगे परियोजना का उल्लेख किया और आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, स्वच्छ भारत मिशन, ऑल वेदर रोड, केदारनाथ पुनर्निर्माण, ऋषिकेश -कर्णप्रयाग रेल परियोजना, भारतमाला परियोजना, मुद्रा योजना समेत अन्य योजनाओं का जिक्र भी किया। साथ ही यह भी कहा कि इस समय उत्तराखंड में डबल इंजन की सरकार विकास कार्यों की इबारत गढ़ने में लगी है। मोदी ने वर्ष 2013 की आपदा में तबाह हुई केदारपुरी के पुनर्निर्माण का भी उल्लेख किया और साथ ही प्रदेश की त्रिवेंद्र रावत सरकार को पूरे अंक दिए। उन्होंने कहा कि पहाड़ का पानी और जवानी यहां के काम आए, यह हम सबकी प्राथमिकता है।
 राज्य से पलायन के मुद्दे का जिक्र करते हुए उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र और राज्य सरकारें इसके निदान को क्या कर रही हैं। नमो ने खुद को यहां की भावनाओं से जोड़ते हुए कहा कि ‘पहाड़ का पानी और जवानी’ पहाड़ के काम आए, यह इस चौकीदार समेत हम सबकी प्रतिबद्धता है। उन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में कांग्रेस को सीधे निशाने पर ले लिया। उन्होंने अपने तीखे हमले में कांग्रेस और करप्शन में जुगलबंदी का तंज कसकर भ्रष्टाचार पर भी उन्होंने खासे तल्ख तेवर दिखाए। उन्होंने एपी को अहमद पटेल का नाम भी बताया।
पुलवामा आतंकी हमले और उसके बाद जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए उत्तराखंड के अधिकारियों का नाम लेते हुए मोदी ने शहीदों को याद किया। उन्होंने कहा कि वह शहीद मोहन लाल रतूड़ी, शहीद नरेंद्र सिंह राणा, शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट और शहीद विभूति ढौंडियाल समेत देश के हर शहीद के परिजनों को विश्वास दिलाते हैं देश के टुकड़े करने वालों के सामने चौकीदार दीवार बनकर खड़ा है।
प्रधानमंत्री ने सबसे बड़े वोट बैंक ‘मध्यम वर्ग’ के प्रति कांग्रेस की नीतियों और केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख भी किया। उन्होंने मध्यम वर्ग की सराहना करते हुए कहा कि वह कानून को मानता है और ईमानदारी से सरकार को टैक्स देता है। कभी चोरी नहीं करता। इन ईमानदार करदाताओं की बदौलत ही तमाम योजनाएं चल रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here