भारत पाकिस्तान बस युद्ध से एक कदम दूर

  • पाकिस्तानी हरकत के चलते हवाई अड्डे बंद, हाई अलर्ट जारी
  • पाकिस्तान को मुहतोड़ जवाब देने की पूरी तैयारी
  • वायुसेना के पायलटों को 2 मिनट के भीतर तैयार रहने के आदेश

देहरादून। पुलवामा आतंकवादी घटना के जवाब में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी स्थितियां बन गयी है, भारत ने उत्तर भारत के हवाई अड्डों से यात्री उड़ानें बंद कर दी हैं और वायुसेना के पायलटों को हाई अलर्ट पर रखते हुए आदेश मिलने के 2 मिनट के भीतर उड़ान भरने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।
आज तड़के पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसके F16 विमानों को न केवल वापस खदेड़ दिया बल्कि एक F16 विमान को मार भी गिराया।
इस बीच भारतीय वायुसेना का एक Mi-17 चॉपर भी जम्मू कश्मीर के बड़गाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, इस चॉपर में पायलट समेत चार वायुसेना कर्मी सवार थे सेना और स्थानीय प्रशाशन घटनास्तल पर पहुँच गयी है ।
पाकिस्तान की इस कार्रवाई के बाद भारत में हाई अलर्ट घोषित हो गया है और भारत ने उत्तर भारत के सभी एयरपोर्ट से यात्री उड़ाने बंद कर दी गयी हैं। जो एयरपोर्ट बंद किये गए है उनमे श्रीनगर लेह जम्मू ,पठानकोट, चंडीगढ़, अमृतसर के साथ ही धर्मशाला और देहरादून भी शामिल हैं।
उधर पाकिस्तानी फ़ौज की भारतीय फ़ौज के साथ LOC पर झड़पें होने की खबरें भी हैं
बताया जा रहा है की पाकिस्तानी सेना और रेंजर्स ने भारत पर मोर्टार से हमले किये हैं, जवाबी करवाई में भारतीय फौजों द्वारा कई पाकिस्तानी चौकियां उड़ाने की खबरें भी आ रही हैं।
इस बीच पाकिस्तानी विमानों और सेना द्वारा सीमा पर लगातार उकसावे वाली कार्रवाई जारी रखने के साथ ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बातचीत करने की पेशकश की है।
बताया जा रहा की इमरान ने कहा है की वो लड़ाई नहीं चाहते हैं और इस मुद्दे को बातचीत से हल किया जाना चाहिए।
उधर मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर और पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकवादियों के ट्रेनिंग सेण्टर को नेस्तनाबूद करने के बाद दोनों देशों के बीच लगाता तनाव बढ़ता जा रहा है।पाकिस्तान द्वारा इसके बाद की गयी जवाबी कार्यवाही को देखते हुए भारत ने भी हर तरह के हमले का मुहतोड़ जवाब दने की तैयारी शुरू कर दी है।
आज सुबह दिल्ली में इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग हुई जिसमे एनएसए अजित डोभाल के साथ ही गृह और रक्षा मंत्री भी शामिल हुए, बताया जा रहा है की भारत ने जहाँ वायु सेना और सेना को पूरी तरह अलर्ट मोड पर रखा है वहीँ नौसेना को भी हर स्थिति से निपटने के लिया तैयार रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here