तेल बचाने में जुटा पाकिस्तान

  • पाकिस्तान में ईंधन की भारी कमी
  • आंतरिक खस्ता हालत के चलते नहीं झेल पायेगा भारत से युद्ध
  • आर्थिक, राजनीतिक और कूटनीतिक हालात उसके पक्ष में नहीं

युद्ध विशेषज्ञों के मुताबिक पाकिस्तान लगातार भारत को धमकियां तो दे रहा है, लेकिन उससे युद्ध करने की स्थिति में बिलकुल भी नहीं है। न तो आर्थिक, राजनीतिक और कूटनीतिक हालात उसके पक्ष में दिख रहे हैं और न ही आंतरिक हालात उसे जंग छेड़ने की इजाजत देंगे। दूसरी ओर आर्थिक तौर पर वो चीन और सऊदी अरब पर ही निर्भर है और बलूचिस्तान, गिलगित-बाल्टिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान बॉर्डर पर भी वह आतंरिक समस्याओं से जूझ रहा है। ऐसे में अपने लड़ाकू विमान भारत भेजकर वह हमले की गीदड़ भभकियां ही दे रहा है। पाकिस्तान के पास तेल का लिमिटेड स्टॉक है और वायुसेना की जरूरतों को देखते हुए सभी व्यवसायी उड़ाने बंद कर दी गयी हैं ताकि वायुसेना के विमानों के लिए तेल बचाया जा सके।
विशेषज्ञों के अनुसार पाकिस्तान की हालत इतनी खराब है कि उसके पास F-16 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमान तो हैं, लेकिन अधिक दिनों तक चलाने के लिए ईंधन की गंभीर कमी से वह जूझ रहा है। हालांकि ईंधन का जुगाड़ करने के लिए बुधवार को पाकिस्तान में आपात बैठक हुई है जिसमे कई सारे विकल्प तलाशे गए, लेकिन इस समस्या का कोई ठोस हल नहीं निकल पाया।
इसी दौरान पाकिस्तान की जनता से तेल का इस्तेमाल कम से कम करने की अपील की गई है और इसी क्रम में पिछले दो दिनों से उन्होंने अपनी वायुसीमा भी सभी यात्री विमानों के लिए बंद करके अपनी सभी यात्री विमान सेवाओं को बंद कर दिया है। दूसरी ओर उसने भारतीय सीमा में F-16 जैसे लड़ाकू विमान भेजे थे जिनमें से एक को भारतीय सेना द्वारा गिरा दिये जाने से वैसे भी उसके हौसले पस्त हो गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here