गांधी पार्क में खुलने जा रहा फ्री ओपन जिम!

दूनवासियों को मिली सौगात

  • गांधी पार्क में जल्द लोग जॉगिंग के साथ ही ओपन जिम का भी उठा सकेंगे लाभ  
  • ओपन जिम में लगाई गई हैं करीब 50 लाख रुपये की फिटनेस मशीनें  
  • शहर के सबसे बड़े पार्क में हरियाली के बीच बनाया गया है ओपन जिम  
  • मेयर गामा ने किया निरीक्षण, ठेकेदार को जल्द कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

देहरादून। गांधी पार्क में जल्द लोग जॉगिंग के साथ ही ओपन जिम का भी लाभ उठा सकेंगे। इस सप्ताह इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत गोल्ड ओपन जिम का उद्घाटन करेंगे। मेयर सुनील उनियाल गामा ने ओपन जिम का निरीक्षण किया। साथ ही ठेकेदार को पूरा कार्य एक से दो दिन के भीतर हरहाल में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ओपन जिम सबके लिये फ्री रहेगा।
मेयर ने ओपन जिम के निरीक्षण दौरान खुद भी मशीनों के जरिये एक्सरसाइज की। उन्होंने बताया कि ओपन जिम में लगी मशीनों के जरिये एक बार में 50 से अधिक लोग एक साथ एक्सरसाइज कर सकेंगे। गौरतलब है कि नगर निगम की ओर से गांधी पार्क में अमृत योजना से बन रहे गोल्ड ओपन जिम का काम लगभग पूरा हो गया है। ओपन जिम में 50 लाख रुपये की फिटनेस मशीनें लगाई गई हैं। शहर के सबसे बड़े पार्क में हरियाली के बीच ओपन जिम बनाया गया है। जिसमें पुरुष और महिला अलग-अलग जिम कर सकेंगे।
ऐसे में लोग अब यहां जॉगिंग के साथ ही ओपन जिम के जरिये खुद को फिट रख सकेंगे। इसके लिए लोगों को कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। साथ ही जॉगिंग ट्रैक को भी दुरुस्त किया गया है। सीमेंटेड ट्रैक की जगह अब रबर ट्रैक होगा।
ओपन जिम में कई तरह की एक्सरसाइज के लिये मशीनें लगाई गई हैं। जिनमें निम्नलिखित मुख्य हैं।
रोवर डबल : इसमें दो लोगों का होना जरूरी है। हैंडल के जरिये पहला व्यक्ति दूसरे का वजन कैरी करता है। इसमें थाइज, बॉयसेप, ट्राईसेप और कंधों की स्ट्रेंथ बढ़ती है।
लेग प्रेस डबल : पैरों की ताकत बढ़ाने के लिए की जाती है। इसमें जांघों पर दबाव पड़ता है। दो व्यक्ति एक साथ व्यायाम कर सकते हैं।
क्रॉस ट्रेनर : कार्डिक की समस्या से जूझने वालों के लिए बेहतर व्यायाम है। इसमें वॉकिंग स्टाइल में व्यायाम मशीन के जरिये की जाती है।
डबल ट्विस्टर सिटिंग : इसमें दो व्यक्ति बैठ कर सिटिंग ट्विस्ट करके बॉडी फैट को कम कर सकते हैं। इसके जरिये व्यायाम से चर्बी कम होती है।
पैक डेक डबल : ये अपर चेस्ट और फोरआर्म को मजबूत बनाती है। एक व्यक्ति अकेले इसके जरिये व्यायाम कर सकता है।
चेस्ट प्रेस डबल : दो व्यक्ति साथ व्यायाम कर सकते हैं। ये चेस्ट को शेप में लाती है। इसमें भी व्यक्ति का वजन ही कैरी होता है।
शोल्डर बिल्डर : इसके जरिये कंधों का व्यायाम होता है। सिंगल हैंड को घुमाकर यह व्यायाम किया जाता है। तीन लोग साथ में व्यायाम कर सकते हैं।
डबल वॉर : चेस्ट, ट्राईसेप, पुशअप आदि की एक्सरसाइज होती है। इससे अपर बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए व्यायाम किया जा सकता है।
सिटअप बोर्ड : इसके जरिये सिटअप लगाए जा सकते हैं। बॉडी के वजन को सपोर्ट के लिए लेग स्टैंड दिए गए हैं।
स्काई वॉकर : इस पर दो व्यक्ति पैरों और थाइज का व्यायाम किया जा सकता है।
म्यूजिकल फाउंटेन लगेगा : अमृत योजना के तहत पार्क में पूर्व में बने सामान्य फाउंटेन की जगह म्यूजिकल फाउंटेन लगाया जाएगा। जिसके चलते गांधी पार्क लोगों को और अधिक आकर्षित करेगा। वहीं, म्यूरल आर्ट्स के जरिये लोक संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा।  
मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि शहर के लोग फिट रहें, इसी को लेकर गांधी पार्क में ओपन जिम बनाया गया है। इसका कार्य लगभग पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इसी सप्ताह इसका उद्घाटन करेंगे। ये जिम जनता को समर्पित है। इसमें लोग मुफ्त में जिम कर सकेंगेे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here