टोक्यो पैरालंपिक : हाई जम्प में प्रवीण ने जीता सिल्वर

  • भारतीय पैरा खिलाड़ियों ने अब तक 2 गोल्ड सहित 12 मेडल जीते

टोक्यो। आज शुक्रवार को अवनि के अलावा प्रवीण कुमार ने भी भारत की झोली में एक मेडल डाल दिया। उन्होंने हाई जम्प में नए एशियन रिकॉर्ड के साथ सिल्वर मेडल जीता। ये मेडल उन्हें टी-64 कैटेगरी की हाई जंप में मिला। प्रधानमंत्री और पैरालंपिक कमेटी की अध्यक्ष दीपा मलिक ने भी प्रवीण के जीतने पर बधाई दी है।
गौरतलब है कि बचपन से ही प्रवीण का एक पैर छोटा है, लेकिन उन्होंने अपनी इसी कमजोरी को ताकत बनाया और अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हुए पैरालंपिक के मंच तक पहुंचे। प्रवीण एक इंटरव्यू में बता चुके हैं कि वह स्कूल में वॉलीबाल खेलते थे और उनकी जंप अच्छी थी। एक बार उन्होंने हाई जंप में भाग लिया और उसके बाद एथलेटिक्स कोच सत्यपाल के सुझाव पर वे जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अभ्यास करने लगे।

प्रवीण ने जुलाई 2019 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। इसी साल नवंबर में सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में वो चौथे स्थान पर रहे थे। उन्होंने वर्ल्ड ग्रां प्री में गोल्ड जीता और हाई जंप में 2.05 मीटर का एशिया का रिकॉर्ड बनाया था। टोक्यो में भारतीय पैरा खिलाड़ी अब तक 2 गोल्ड सहित 12 मेडल जीत चुके हैं। अवनि लेखरा ने महिलाओं के एसएच1 श्रेणी में 10 मीटर राइफल में गोल्ड मेडल जीता। इनके अलावा हाईजंप में सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीता। जेवलिन में एफ-46 में देवेंद्र झाझरिया, डिस्कस के एफ-56 में योगेश कथुनिया, टेबल टेनिस के क्लास-4 में भाविनाबेन पटेल, टी-47 के हाईजंप में निषाद, टी-42 के हाईजंप में मरियप्पन थंगावेलू सिल्वर मेडल जीत चुके हैं। जबकि टी-42 के हाईजंप में शरदकुमार और एफ-46 के जेवलिन में सुंदर गुर्जर और सिंहराज अधाना एसएच-1 के 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here