अब दुनिया से कभी खत्म नहीं होगा कोरोना!

  • ब्रिटिश सरकार के शीर्ष वैज्ञानिक की चेतावनी, हम हमेशा के लिए इस वायरस के साथ रहने वाले हैं
  • जॉन एडमंड्स ने कहा- वैक्सीन से वर्तमान स्थिति को केवल बेहतर बनाने में मिलेगी मदद

लंदन। दुनियाभर में बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर ब्रिटेन के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार के दावे ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना महामारी के लिए गठित ब्रिटिश सरकार की सलाहकार समिति के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने कहा कि कोरोना वायरस को कभी भी खत्म नहीं किया जा सकेगा। यह लोगों के बीच हमेशा बना रहेगा। हालांकि एक वैक्सीन वर्तमान स्थिति को थोड़ा बेहतर बनाने में मदद जरूर करेगी।
‘हमेशा हम वायरस के साथ रहने वाले हैं’ : ब्रिटिश सरकार की साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इमरजेंसी (सैग) के एक सदस्य जॉन एडमंड्स ने सांसदों को बताया कि अब हम हमेशा के लिए इस वायरस के साथ रहने वाले हैं। इस बात की बहुत कम संभावना है कि इसका जड़ से उन्मूलन होने जा रहा है। हालांकि हम सर्दियों के अंत तक कोरोना वायरस की कोई वैक्सीन जरूर बना लेंगे, जिससे हमें सहायता मिलेगी।
कोरोना के दूसरे लहर की चपेट में ब्रिटेन : उल्लेखनीय है कि यूरोप के अन्य देशों की तरह ब्रिटेन भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है। देश में लगे कई प्रतिबंधों के बावजूद बीते मंगलवार को ब्रिटेन में कोरोना वायरस के 21 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की संख्या लॉकडाउन के बावजूद तेजी से बढ़ती ही जा रही है।
वैक्सीन से मिल सकती है कुछ मदद : ब्रिटिश वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि हमें वैक्सीन से कुछ सहायता मिल सकती है तो उसका जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। हमें हर हाल में कोरोना के संक्रमण के मामलों को जितना कम हो सके, उतना कम रखना चाहिए। वह दिन दूर नहीं जब हम एक वैक्सीन का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here