अब दिल्ली में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका!

  •  मयूर विहार के सेंट्रल पार्क में मृत मिले 100 से अधिक कौवे
  • उनकी जांच के लिए पहुंची दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की टीम

नई दिल्ली। यहां मयूर विहार स्थित सेंट्रल पार्क में कौवों की मौत की खबर से हडकंप मच गया। पार्क के केयर टेकर टिंकू चौधरी ने कौवे के मारे जाने की बात कही है। चौधरी ने अंदेशा जताया है कि इनकी मौत बर्ड फ्लू के कारण ही हुई है। पार्क में कुछ और कौवे की हालत खराब है। इस मामले की जांच के लिये दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की दो टीम मुआयना करने पहुंची थी।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में मामला मयूर विहार फेज-3 में वार्ड नंबर 6 का बताया गया है। वीडियो में रोजाना 40-45 कौवे के मरने की बात कही गई है। वीडियो में दो कर्मचारी मरे हुए कौवों को उठाकर एक जगह एकत्रित कर रहे हैं। इससे पहले देश के अनेक राज्‍यों में तेजी से फैलते बर्ड फ्लू को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को बर्ड फ्लू फैलने के खिलाफ चेतावनी जारी की है। केरल में बड़ी संख्या में पक्षियों के एच-5 एन-8 वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बर्ड फ्लू को राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है। ये वायरस अलप्पुझा और कोट्टायम जिले में मिला है।
राजस्‍थान में पिछले 24 घंटों के दौरान दस और जिलों में बर्डफ्लू के मामले सामने आए हैं। अब तक राज्‍य के 18 जिलों में पक्षियों की मौत के मामले देखे जा चुके हैं। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में हाल ही में पोंग बांध में मृत पाये गए दो हजार तीन सौ से अधिक प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू से संक्रमित पाए गए हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर में अगार- मालवा और मंदसौर जिलों में मृत कौवों में एच-5 एन-8 वायरस पाया गया है। पशुपालन विभाग राज्य में पहले ही बर्ड फ्लू की चेतावनी जारी कर चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here