अब किसान आंदोलन के पक्ष में उतरे 36 ब्रितानी सांसद

  • कनाडा के बाद अब यूके के सांसद सामने आए, सांसदों ने राष्ट्रमंडल सचिव डोमिनिक राब को लिखा पत्र

जालंधर। दिल्ली में जारी किसान आंदोलन के समर्थन में ब्रिटेन के 36 सासंदों ने खुलकर प्रतिक्रिया जताई है। यूके की लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी के नेतृत्व में 36 ब्रिटिश सांसदों ने राष्ट्रमंडल सचिव डोमिनिक राब को पत्र लिखकर कहा है कि वह भारत में किसान आंदोलन पर वहां के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात कर जानकारी हासिल करें। 
कनाडा के बाद अब भारत में चल रहे प्रदर्शन से इंग्लैंड के पंजाबियों में भी आक्रोश है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को ब्रिटिश पंजाबियों से भी बातचीत करनी चाहिए। इस पत्र को ब्रिटिश सिख लेबर सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने ड्राफ्ट किया है। इस पर लेबर पार्टी के जालंधर मूल के सांसद वरिंदर शर्मा, सीमा मल्होत्रा और वैलेरी वाज के साथ-साथ अन्य लेबर लीडर जेरेमी कॉर्बिन सहित अन्य भारतीय मूल के सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं। 
सांसदों के पत्र में मंत्री से आग्रह किया है कि वह पंजाब में बिगड़ती स्थिति पर चर्चा करने के लिए उनके साथ एक तत्काल बैठक करें। यह ब्रिटेन में सिखों और पंजाब से जुड़े लोगों के लिए विशेष रूप से चिंता का विषय है। कई ब्रिटिश सिखों और पंजाबियों ने अपने सांसदों के साथ इस मामले को उठाया, क्योंकि वह पंजाब में परिवार के सदस्यों और पैतृक भूमि से सीधे प्रभावित हैं। पहले पगड़ीधारी सांसद तनमनजीत सिंह ने कहा कि पिछले महीने कई सांसदों ने आपको (राष्ट्रमंडल सचिव) और लंदन में भारतीय उच्चायोग को किसानों और जो खेती पर निर्भर हैं, उनके शोषण को लेकर तीन नए भारतीय कानूनों के प्रभावों के बारे में लिखा था। अब कनाडा के बाद ब्रिटेन दूसरा ऐसा देश हो गया है जो भारत में चल रहे किसानों के आंदोलन में खुलकर सामने आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here