अच्छी खबर

  • अमेरिकी सीडीसी ने बताया, सतह को छूने से नहीं फैलता है कोरोना का संक्रमण
  • विशेषज्ञ बोले- सतह से नहीं, बल्कि हवा के जरिए फैल जाता है यह वायरस

वॉशिंगटन। इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है। पिछले साल जब इस महामारी की शुरुआत हुई थी, तब अंदेशा जताया गया था कि इसके वायरस सतह के जरिए फैलकर लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। जिसके बाद लोग अपने घरों और कार के दरवाजों के हैंडल तक छूने से बचने लगे थे। कई संस्थानों में तो ऑफिस टाइम में दरवाजों को खुला ही छोड़ दिया जाता था। अब अमेरिकी विशेषज्ञों ने दावा किया है कि उन्हें अभी तक कोई भी ऐसा सबूत नहीं मिला है जिसमें सतह को छूने से कोई कोरोना संक्रमित हुआ हो।
पिछले साल कोरोना महामारी के सतह से फैलने का शक इतना ज्यादा था कि लोगों ने दरवाजों और रेलिंग्स तक को पकड़ना बंद कर दिया था। फेसबुक ने अपने दो ऑफिसों को डीप क्लिनिंग के लिए बंद किया था। न्यूयॉर्क मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हर रात मेट्रो की सफाई करती थी। भारत में भी दिल्ली मेट्रो का यही हाल था। यहां भी कई महीनों तक मेट्रो बंद रहने के बाद जब सर्विस को शुरू किया गया तो रोज-रोज इसे डिसइंफेक्ट किया जाता रहा।
अब सतह को छूने से संक्रमित होने के मामले पर अमेरिकी स्वास्थ्य नियंत्रक संस्थान डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बड़ा खुलासा किया है। इस संस्थान ने बताया है कि सतह से संक्रमित होने का खतरा 10000 लोगों में से 1 के भी संक्रमित होने से कम है। सीडीसी के डॉयरेक्टर डॉ रोसेल वेलेंस्की ने हाल के ही वाइट हाउस में ब्रीफिंग में बताया है कि सतह को छूने से कोरोना संक्रमित होने का खतरा वास्तव में बहुत ही कम है।
वर्जिनिया टेक में एयरबॉर्न डिजीज के एक्सपर्ट लिंसे मार ने कहा कि हम इसे बहुत पहले से ही जानते हैं, लेकिन अभी भी लोग सतह को साफ करने पर कुछ ज्यादा ही ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक कोई ऐसा साक्ष्य नहीं मिला है, जिससे पता चले कि दूषित या संक्रमित सतह को छूने से किसी को कोरोना हुआ है। पिछले साल से अबतक यह और भी ज्यादा पुख्ता हुआ है कि यह वायरस मुख्यत हवा के जरिए फैलता है। कोरोना के ड्रापलेट्स हवा में काफी देर तक रहते हैं। जब यह किसी इंसान के संपर्क में आता है तो उसके शरीर को अपना घर बना लेता है। इस कारण ही आजकर कोविड संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हुई है।
रूटगर्स यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायलॉजिस्ट इमैनुएल गोल्डमैन ने बताया कि सतह को छूने से संक्रमण होने का वैज्ञानिक आधार लगभग ना के बराबर है। उन्होंने यह भी कहा कि इस वायरस से आप सांस के जरिए संक्रमित हो सकते हैं लेकिन किसी सतह को छूने से नहीं।
अमेरिकी सीडीसी पहले भी इस बात को बता चुका है कि वायरस के फैलने का मुख्य कारण सतह को छूना नहीं है। सीडीसी के इस हफ्ते जारी बयान से यह और भी साफ रहा है। हॉर्वर्ड टीएच चन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के बिल्डिंग सेफ्टी एक्सपर्ट जोसेफ एलन ने कहा कि इस अपडेट की मुख्य बात यह है कि उन्होंने पब्लिक को साफ बताया है कि सतह के जरिए कोरोना फैलने का खतरा बहुत ही कम है, यह तथ्य पिछले साल तक अस्पष्ट था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here