चीन में मिला एक और नया वायरस, ले सकता है महामारी का रूप

चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचा दिया है। चीन और इटली समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस से हजारों लोगों की जान ले ली है और लाखों लोगों इसकी चपेट में हैं। वहीं अब चीन में वैज्ञानिकों ने फ़्लू के एक ऐसे नए स्ट्रेन की पहचान की है जिसमें महामारी का स्वरूप लेने की क्षमता है। फ़िलहाल पर्याप्त जानकारी के मुताबिक़, ये स्ट्रेन सुअरों में होता है लेकिन ये इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है।

शोधार्थी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि ये वायरस अपना स्वरूप बदल सकता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बेहद आसानी से फैल सकता है और एक महामारी का रूप ले सकता है। इस वायरस को G4 EA H1N1 नाम दिया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वायरस में वे सभी लक्षण हैं जो बताते हैं कि ये इंसानों को संक्रमित कर सकता है। इस वजह से इस वायरस पर नज़र रखना ज़रूरी है। चूंकि ये एक नया वायरस है, ऐसे में लोगों में इसके प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता कम या बिलकुल नहीं होगी। फ्लू की वर्तमान वैक्‍सीन इस वायरस के खिलाफ रक्षा करने में सक्षम नहीं है।
इस बार कोरोना वायरस के कारण 1 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। ऐसी स्थिति में अगर नया वायरस फैलता है तो इसे रोकना बहुत मुश्किल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here