गंगोत्री हाईवे : वाहनों को भूस्खलन के खतरे से बचाने को नया प्रयोग शुरू

  • 28.3 करोड़ की लागत से होगा प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण और स्लोप का ट्रीटमेंट
  • 310 मीटर लंबी, 10 मीटर चौड़ी और 11 मीटर ऊंची गैलरी का होगा निर्माण

उत्तरकाशी। गंगोत्री हाईवे पर बड़ेथी चुंगी के पास नासूर बने भूस्खलन से वाहनों को बचाने के लिये उस हिस्से में रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। एक साल के भीतर गंगोत्री हाईवे पर यहां 310 मीटर लंबी गैलरी के बीच से वाहनों की सुरक्षित आवाजाही शुरू हो जाएगी।
गंगोत्री हाईवे पर इस तरह का पहला प्रयोग सफल होने पर अन्य भूस्खलन वाले हिस्सों में भी इस तकनीकी को इस्तेमाल किया जाएगा। बड़ेथी चुंगी के पास सक्रिय भूस्खलन के चलते यहां यातायात जोखिम भरा बना हुआ है। 28 करोड़ रुपये लागत से सड़क चौड़ीकरण एवं मोटर पुल निर्माण के साथ ही स्लोप का ट्रीटमेंट भी कराया गया था, लेकिन यह ट्रीटमेंट पूरी तरह सफल न होने पर अब ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत यहां रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कराया जा रहा है।
पहाड़ी के स्लोप को भी उपचारित किया जाएगा
लगभग 28.3 करोड़ लागत से नोएडा की साईं जीआर इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा यहां 310 मीटर लंबी, 10 मीटर चौड़ी और 11 मीटर ऊंची गैलरी का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इसमें पहाड़ी के स्लोप को भी उपचारित कर सड़क के दोनों ओर पिलर खड़े कर उसके ऊपर आरसीसी स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।
एनएचआईडीसीएल के महाप्रबंधक लै. कर्नल दीपक पाटिल ने बताया कि बड़ेथी चुंगी में एवलांच कंट्रोल गैलरी की तर्ज पर रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कराया जा रहा है। इसकी तकनीकी एवं डिजाइन फ्रांस की कंपनी से तैयार कराई गई है। गंगोत्री हाईवे पर इस तरह का यह पहला प्रयोग है। एक साल के भीतर इस गैलरी को तैयार कर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here