आज से मोबाइल टेरिफ बढ़ने के साथ होंगे यह बदलाव

नई दिल्ली। आज से वर्ष 2019 का दिसंबर महीना शुरू हो गया है, इसके साथ ही आज से कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। आज यानि 1 दिसंबर से होने वाले बदलाव पर नजर डालें तो एलआईसी, पीएम किसान निधि सम्मान सहित मोबाइल फोन के टैरिफ में भी आज कई बदलाव देखने को मिलेंगे।
मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान निधि योजना की किश्त पाने वालों के लिए 30 नवंबर की तारीख तय की गई थी, उन्हें 30 नवंबर तक अपना खाता आधार से लिंक कराना जरूरी था। लिहाजा जिन लोगों ने अपना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं कराया है उन्हें 6000 रुपए की मिलने वाली मदद बंद हो जाएगी।
आज से मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को फोन करने के लिए अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना पड़ेगा। आज से Vodafone Idea, Jio, BSNL और Airtel के टैरिफ बढ़ जाएंगे। इन सभी टेलीकॉम कंपनियों ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह 1 दिसंबर से अपने टैरिफ बढ़ा देंगे। दरअसल 14 वर्ष पुराने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू के मामले में जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया था उसके बाद कंपनियों को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना है, इसी की वजह से कंपनियों ने अपना टैरिफ बढ़ाने का फैसला लिया है।
आज से उन तमाम जीवनबीमा (LIC) उपभोक्ताओं पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। दरअसल इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA)1 दिसंबर से नया नियम लागू करने जा रहा है। माना जा रहा है कि इरडा के नए नियम लागू होने के बाद आज से एलआईसी का प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है। यही नहीं ना सिर्फ प्रीमियम महंगा हो सकता है बल्कि रिटर्न भी थोड़ा कम हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here