…और चाय की तलब ने तय किया जिंदगी और मौत का फासला!

औरैया सड़क हादसा  

  • सुबह-सुबह एक कप चाय की तलब ने 35 लोगों की जिंदगी बचा ली
  • औरैया में आज शनिवार तड़के हुए एक सड़क हादसे में 24 लोगों की मौत
  • अब कुछ बदनसीब मजदूर कभी तय नहीं कर पाएंगे घर जाने की दूरी

औरैया। उत्तर प्रदेश में आने वाले मजदूरों के साथ हादसे हो रहे हैं। कहीं रेलवे ट्रैक पर जान गंवा रहे हैं तो कहीं बस या ट्रक की टक्कर से एक पल में सब कुछ खत्म हो जा रहा है। मुजफ्फरनगर में बुधवार देर रात हुए हादसे के बाद अब औरैया की घटना इसी की गवाही दे रही है। कहा जा रहा है कि औरैया में 24 से ज्यादा और भी मजदूरों की जान जा सकती थी, अगर वे एक कप चाय के लिए न रुके होते। पुलिस के मुताबिक, दिल्ली से आए डीसीएम (मिनी ट्रक) में सवार कुछ लोग ढाबे पर चाय पीने के लिए रुके थे, तभी राजस्थान से आने वाले दूसरे ट्रक ने टक्कर मार दी। जो लोग बाहर थे, वे बच गए। बाकी दोनों वाहनों में सवार 24 लोगों की जान चली गई, 35 लोग जख्मी हुए हैं।
डीसीएम में सवार ज्यादातर मजदूर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के थे। एक लंबा सफर तय कर औरैया के पास चिरूहली इलाके में एक ढाबे पर पहुंचे थे। पूरी रात डीसीएम में काटने के बाद सुबह होने वाली थी। इसे मजदूरों की बदकिस्मती कहें या काल का कुचक्र कि वे सुबह का सूरज नहीं देख पाए। जिंदगी की अंगड़ाई, मौत की आहट को नहीं भांप सकी। काली रात ने चंद लम्हों में सब कुछ खत्म कर दिया।

सुबह होने से पहले मजदूरों को चाय पीने की तलब लगी और शायद इसी चाय ने ही उनकी जिंदगी और मौत के बीच फासला कर दिया। हादसे में मरने वालों में ज्यादातर मजदूर टक्कर मारने वाले ट्रक में थे। इसमें 30 मजदूर सवार थे। इस ट्रक में चूने की बोरियां लदी थीं। कई मजदूर नींद में ही मौत के आगोश में समा गए। घटना के बाद सामने आई एक तस्वीर में मजदूरों के सामान के ढेर को भी देखा जा सकता है। हादसा राजस्थान से आ रहे ट्रक ड्राइवर को झपकी लगने से हुआ। टक्कर के बाद दोनों ट्रक पलट गए। हादसे के बाद मौके पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मदद के लिए पहुंचे। घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया।

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में तीन हादसों में 16 मजदूरों की जान गई थी। मध्य प्रदेश के गुना में बस और कंटेनर की टक्कर में यूपी के 8 मजदूरों की मौत हुई। 54 जख्मी हो गए थे। इधर, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में बुधवार देर रात रोडवेज की बस ने 6 मजदूरों कि कुचल दिया। ऐसा ही एक हादसा बिहार में भी हुआ था। यहां भी प्रवासियों की बस ट्रक से टकराई। दो लोगों की जान चली गई थी। इससे पहले नरसिंहपुर में भी आम से भरा ट्रक पलटने से यूपी के 5 मजदूरों की मौत हो गई थी। ये लोग ट्रक में छिपकर आगरा जा रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here