Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट, इन दिग्गज नेताओं का कट सकता है टिकट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव होने में कुछ महीनों का ही समय बाकी है। ऐसे में पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं। आज कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। कांग्रेस गुरुवार, 7 मार्च को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक करने वाली है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव में किन उम्मीदवारों को टिकट दिया जाए, इस बारे में चर्चा की जाएगी।

इस बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, लक्षद्वीप, दिल्ली, राजस्थान और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होगी। बता दें कि कांग्रेस ने अभी अपने किसी लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। वहीं बीजेपी ने बीते सप्ताह अपने 195 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी।
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ज्यादातर मौजूदा सांसदों को दोबारा मौका दे सकती है। इसके अलावा पार्टी बड़े चेहरों को मैदान में उतारने की रणनीति भी अपना सकती है।

पार्टी इन दिग्गजों को दे सकती है टिकट:- उम्मीद है की कैंडिडेट्स के नाम पर मुहर लगने के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जल्द ही जारी कर सकती है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस नेतृत्व वरिष्ठ नेताओं को चुनाव में उतारना चाह रहा है। जहां छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनंदगांव से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। वहीं, यूपी में प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को वाराणसी से और दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली को उत्तर पूर्वी दिल्ली से टिकट मिलने की उम्मीद है। दीपेंद्र हुड्डा रोहतक से चुनाव लड़ सकते हैं।

इन नेताओं के नाम पर अभी भी है सस्पेंस:- अशोक गहलोत और सचिन पायलट जैसे बड़े नामों को लेकर तस्वीर साफ नहीं है। सबसे बड़ा सस्पेंस राहुल गांधी की सीट और प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने को लेकर है। अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार का कोई शख्स चुनाव लड़ेगा या नहीं। रायबरेली सीट से सोनिया गांधी चुनाव लड़ती आईं हैं, लेकिन उनके राज्यसभा जाने से इस सीट पर भी प्रश्नचिन्ह लग गया है।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लिस्ट को दिया जाएगा अंतिम रूप…

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने बताया कि कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची को 7 मार्च को नई दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “7 मार्च को हमारी केंद्रीय चुनाव समिति की अंतिम बैठक होगी। मैं और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया 7 मार्च को दिल्ली जा रहे हैं, जहां हम उम्मीदवारों की (पहली) सूची को अंतिम रूप देंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here