जोशीमठ : धंस रही जमीनों ने बढ़ाई लोगों की चिंता, सीएम धामी ने डीएम से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

देहरादून। जोशीमठ में हो रहे भूधंसाव के मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली के जिलाधिकारी से विशेषज्ञ कमेटी की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सीएम धामी ने कहा कि विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट पर बिना देर किए उचित कार्यवाही की जाएगी। जोशीमठ के लोगों के लिए जो भी बेहतर उपाय होगा, रिपोर्ट मिलने के बाद उसे तुरंत अमल में लाया जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने जोशीमठ में भू-धंसाव को लेकर सीएम से मुलाकात कर समस्या से अवगत कराया। बताया कि जोशीमठ में लगातार हो रहा भू-धंसाव चिंता का विषय है। उन्होंने प्रभावितों को अधिक से अधिक मदद व राहत पहुंचाने और समस्या के समाधान के लिए विस्तृत नीति बनाने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया।

भट्ट ने बताया कि चर्चा के उपरांत सीएम धामी ने चमोली के जिलाधिकारी से फोन पर वार्ता कर विशेषज्ञ कमेटी की विस्तृत रिपोर्ट भेजने और प्रभावितों को सभी संभव राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि रिपोर्ट के आधार पर प्रभावितों का जोशीमठ अथवा अन्यत्र स्थान पर पुनर्वास या फिर कोई अन्य उपाय, जो भी बेहतर होगा उस पर अमल किया जाएगा।

बता दे कि जोशीमठ में भू-धंसाव से मकानों के साथ कृषि भूमि भी प्रभावित हो रही है। यहां खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ी हैं और यह बढ़ती जा रही हैं। कई जगहों पर तो खेतों की दरारें एक फीट तक चौड़ी हो गई हैं। वहीं इन दिनों लोगों ने खेतों में सब्जियां बोई गईं हैं लेकिन दरारों से फसल खराब होने का भी डर पैदा हो गया है। जिला प्रशासन की ओर से गठित संयुक्त टीम ने दो दिन में 36 मकानों का सर्वे किया। दूसरे दिन वार्ड नंबर एक गांधी वार्ड में मकानों का निरीक्षण किया गया। नगर में करीब दो हजार मकान हैं। सर्वे के अनुसार भू-धंसाव से 581 मकानों में दरारें आ चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here