लखीमपुर कांड से फूटा आक्रोश : उत्तराखंड कांग्रेस ने बाजपुर से लखीमपुर किया कूच

काशीपुर। लखीमपुर खीरी में हुई घटना के बाद आज कई राज्यों से कांग्रेसी नेता सीतापुर कूच कर रहे हैं। यहां ऊधमसिंह नगर जिले से भी कांग्रेस के नेताओं ने कूच बोल दिया है। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और गणेश गोदियाल जैसे तमाम नेता भी शामिल हैं। 
लखीमपुर की घटना को लेकर हरीश रावत ने कहा कि किसानों को कुचलकर उनकी निर्मम हत्या करने की घटना से पूरा देश स्तब्ध है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी और उनके बेटे आशीष मिश्र की गिरफ्तारी की मांग के साथ कांग्रेस गुरुवार को बाजपुर से लखीमपुर खीरी तक विरोध मार्च निकाला जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इस कांड में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और उनके पुत्र की संलिप्तता सामने आने पर कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी मार्च का निर्णय लिया है। कांग्रेस तीनों काले कानूनों को निरस्त कराने और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आंदोलन जारी रखेगी। हरीश रावत ने आरोप लगाया कि विरोध को दबाने के लिए भाजपा सरकार दमनात्मक रवैया अपनाए हुए है।
उन्होंने कहा कि यूपी और उत्तराखंड में सरकार की निरंकुशता के कारण लोकतंत्र खतरे में है। कर्मचारियों की आवाज दबाने के लिए रासुका और एस्मा का सहारा लिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र बहाली की मांग को लेकर कांग्रेस उत्तराखंड में छह चरणों में आंदोलन कर रही है। इसके दो चरण पूरे हो चुके हैं। आंदोलन के अंतिम चरण में देहरादून में विशाल रैली होगी। रावत ने कहा कि उनकी व्यक्तिगत इच्छा है कि उत्तराखंड की कमान किसी दलित के हाथ में हो। अपने पूर्व के बयान पर वह अभी भी कायम हैं। उन्होंने धान का एक-एक दाना खरीदे जाने की मांग रखी। 
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गणेश गोदियाल के आह्वान पर कांग्रेस कार्यकर्ता आज गुरुवार को बाजपुर से गदरपुर-रुद्रपुर-किच्छा-बरेली-लखीमपुर खीरी होते हुए सीतापुर के लिए कूच कर रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रतिमा सिंह ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी कृषि कानूनों को निरस्त करने, लखीमपुर खीरी में हुई किसानों की निर्मम हत्या के दोषियों की गिरफ्तारी और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री की बर्खास्तगी की मांग को लेकर सीतापुर कूच कर रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here