बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री हैं कंगना!

वक्त की हर शै गुलाम

  • कंगना के पास 96 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति, उन पर इंडस्ट्री के 250 करोड़ से ज्यादा दांव पर
  • कभी एक बेडरूम वाले फ्लैट में रहती थीं, अब एक फिल्म की फीस 17-18 करोड़ रुपये

मुंबई। मुंबई को पीओके बताने और ड्रग्स मामले में बॉलीवुड को घसीटने के बाद से कंगना रनोट लगातार विवादों में हैं। फिलहाल वे मनाली में हैं, लेकिन उन्हें लौटकर मुंबई ही आना है। क्योंकि यह उनकी कर्मभूमि है। उनकी 4 फिल्में ‘तेजस’, ‘धाकड़’, थलाइवी’ और ‘इमली’ कतार में हैं। ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन की मानें तो कंगना की हर फिल्म का एवरेज बजट (कंगना की फीस, मेकिंग, मार्केटिंग सब मिलाकर) 60-70 करोड़ रुपए पहुंच जाता है। इस हिसाब से कंगना पर बॉलीवुड के 250-300 करोड़ रुपए दांव पर लगे हुए हैं।
शिवसेना से विवाद की वजह से महाराष्ट्र में कंगना की फिल्मों का विरोध हो सकता है, लेकिन बॉलीवुड से विवाद का बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। अतुल मोहन कहते हैं, “कंगना रनोट को यह पहले से ही क्लियर था कि बड़े प्रोडक्शन हाउस उन्हें काम नहीं देंगे। इसलिए उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया है। इसके अलावा वे ऐसे लोगों के साथ काम कर रही हैं, जो नॉन स्टूडियो हैं या नॉन बिग फिल्ममेकर हैं। वे सबकुछ अपने दम पर करना चाहती हैं। वे किसी पर निर्भर नहीं हैं।”

कंगना की कुल संपत्ति 96 करोड़ रुपए से ज्यादा की है। इसमें उनके तीन घर और दो करें शामिल हैं। उनकी कमाई खासकर फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है।
कंगना बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस हैं। ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन के मुताबिक, कंगना एक फिल्म के लिए एवरेज 17-18 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं। अपकमिंग फिल्म ‘धाकड़’ के लिए उन्होंने करीब 21 करोड़ रुपए लिए हैं। वहीं, जयललिता की बायोपिक ‘थलाइवी’ के लिए भी उन्होंने 21- 22 करोड़ रुपए चार्ज किए हैं। कंगना के बाद दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस हैं। वे एक फिल्म के लिए 11-12 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।
अतुल मोहन के अनुसार बड़े स्टारों को ब्रांड इडोर्समेंट के लिए एक साल के 3-8 करोड़ रुपए मिल जाते हैं। चूंकि कंगना बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस हैं। ऐसे में वह बाकी एक्ट्रेस के मुकाबले ज्यादा चार्ज करती होंगी। 2019-20 की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंगना आदित्य बिरला ग्रुप के लिवा, सिग्नेचर मास्टरपीस-डिएगो, इमामी बोरोप्लस, खादिम और फैशन डिजाइनर अनिता डोगरे के ग्लोबल देसी की ब्रांड एम्बेसडर हैं।

कंगना ने मार्च 2013 में खार वेस्ट की आर्किड ब्रीज नाम की बिल्डिंग में तीन फ्लैट खरीदे थे। फ्लैट नंबर 501, 502 और 503 का एरिया क्रमशः 797, 711 और 459 वर्गफीट है। कंगना ने इन तीनों फ्लैट्स के लिए क्रमशः 5.50 करोड़, 5.25 करोड़ रुपए और 3.25 करोड़ रुपए चुकाए थे। तीनों फ्लैट्स की कुल कीमत 14 करोड़ रुपए होती है।
कंगना इन फ्लैट्स की पहली मालकिन नहीं हैं। उन्होंने ये हेरिटेज इन-बिल्ड प्राइवेट लिमिटेड से खरीदे थे। जबकि हेरिटेज ने 2011 में यह प्रॉपर्टी निहार कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड से खरीदी थी। कंगना ने 2017 में पाली हिल पर तीन मंजिला इमारत खरीदी थी। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने इसके लिए 20 करोड़ रुपए चुकाए थे। उन्होंने इस बिल्डिंग को अपने ऑफिस कम स्टूडियो के रूप में डेवलप कराया, जिसका नाम मणिकर्णिका फिल्म्स रखा। इसकी खरीदी से लेकर निर्माण तक कंगना ने 48 करोड़ रुपए खर्च किए।

कंगना रनोट के मनाली वाली बंगले की बाजार कीमत करीब 30 करोड़ रुपए बताई जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह 8 बेडरूम वाला बंगला एक्ट्रेस ने 10 करोड़ रुपए में खरीदा था। बाकी 20 करोड़ रुपए उन्होंने इसे फिर से बनवाने में खर्च किए हैं। यह बंगला उन्होंने 2018 की शुरुआत में खरीदा था। कंगना तब महज 21 साल की थीं, जब उन्होंने अपनी पहली कार के रूप में BMW 7- सीरीज खरीदी थी। 2008 में खरीदी गई इस कार की एक्स-शोरूम कीमत आज की तारीख में 1.35 करोड़ से 2.44 करोड़ रुपए के करीब है। कंगना ने दूसरी कार 2019 में अपनी फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ की रिलीज के बाद खरीदी। खासकर अपने मनाली (हिमाचल प्रदेश) वाले घर के लिए खरीदी गई मर्सिडीज बेंज जीएलई- क्लास एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 73.7 लाख रुपए से 1.25 करोड़ रुपए के बीच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here