आज से आयुष्मान योजना में मुफ्त होगा किडनी ट्रांसप्लांट, मिलेंगी नई सुविधाएं


देहरादून : आयुष्मान योजना में गोल्डन कार्ड धारकों को आज एक नवंबर से तीन नई सुविधाएं मिलने जा रही हैं। अटल आयुष्मान भारत व राज्य अटल आयुष्मान योजना में गोल्डन कार्ड धारकों को अब गोल्डन कार्ड पर सूचीबद्ध अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इसकी मंजूरी दी है। इसके अलावा योजना अंतर्गत 400 बीमारियों के इलाज के पैकेज की बढ़ी हुईं दरें आज से लागू होंगी। साथ ही नए राशन कार्ड धारकों का भी अब आसानी से गोल्डन कार्ड बन सकेगा।

बता दें कि प्रदेश में आयुष्मान भारत और राज्य अटल आयुष्मान के तहत अब तक 44 लाख से अधिक लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। जिसमें प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा है। जिनमें से 3.60 लाख लाभार्थियों का सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ्त इलाज कराया गया है। जिस पर सरकार ने 456 करोड़ की राशि खर्च की है। प्रदेश के सभी लोगों को यह सुविधा देने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। राज्य अटल आयुष्मान योजना के तहत सभी गोल्डन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी से जोड़ा गया है। योजना में 1600 से अधिक बीमारियों के इलाज की पैकेज की दरें तय हैं लेकिन अभी तक किडनी ट्रांसप्लांट का इलाज इसमें शामिल नहीं था। लेकिन अब गोल्डन कार्ड धारकों को किडनी ट्रांसप्लांट का इलाज भी मिलेगा। इसी के साथ ही आयुष्मान योजना में किडनी ट्रांसप्लांट इलाज की दरें राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने तय कर दी है। जिसमें किडनी की सर्जरी 2.15 लाख, इंडेक्शन चार्ज 40 हजार, इंटरवेशन एक्यूपमेंट रिजेक्शन 1.40 लाख, पोस्ट ट्रांसप्लांट इलाज का 1 से 3 माह तक 50 हजार, 3 से 6 माह तक 50 हजार, 6 से 12 माह तक 40 हजार धनराशि तय की गई है।

नए राशन कार्ड धारक अब आसानी से बना सकेंगे गोल्डन कार्ड

पहले गोल्डन कार्ड बनाने के लिए सरकार ने 2014-15 तक बने राशन कार्ड का डाटा लिया था। जिससे नए राशन कार्ड धारकों का कार्ड नहीं बन पा रहा था। अब तक राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने राशन कार्ड धारकों का नया डाटा आईटी सिस्टम पर फीड कर दिया है। आयुष्मान योजना के सिस्टम पर राशन कार्ड स्वत: ही अपडेट होता रहेगा। वहीं योजना में सूचीबद्ध निजी अस्पतालों की मांग पर केंद्र सरकार ने 400 बीमारियों के इलाज की पैकेज दरें बढ़ाई हैं। जो एक नवंबर से लागू हो जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here