कांवड़ यात्रा 2024: कांवड़ियों के लिए QR कोड से मिलेगी सुविधा, पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा

हरिद्वार। अगर आप सावन में हरिद्वार जल लेने आए हैं तो पुलिस द्वारा जारी किए गए इस ‘क्यूआर-कोड’ की मदद से आपको हरिद्वार में पार्किंग, गंगा घाट, जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां केवल ‘क्यूआर-कोड’ स्कैन करके ही मालूम हो जाएंगी। हरिद्वार पुलिस ने कांवड़ियों की सुविधा के लिए एक क्यूआर कोड जारी किया है।

बता दें कि 22 जुलाई से कांवड़ मेले की शुरुआत होने जा रही है। दो अगस्त तक कांवड़ यात्रा चलेगी। हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़ सहित विभिन्न राज्यों से कांवड़ यात्री हरिद्वार हरकी पैड़ी पर गंगाजल भरने आएंगे और यहां से पैदल व डाक कांवड़ के जरिये रवाना होंगे। यात्रा की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी कसरत से जुटा हुआ है। पिछले साल करीब चार करोड़ सात लाख से अधिक कांवड़ यात्री हरिद्वार आए थे। इस बार भी ये संख्या अधिक होने की संभावना है।

यात्रियों को मिलेगा फायदा…

अधिक संख्या में यात्री पहुंचने के बाद पार्किंग व रूट को लेकर कई बार संशय की स्थिति में रहते हैं, इसलिए इस बार भी पुलिस ने यात्रियों की सहूलियत के लिए क्यूआर कोड लागू करने की तैयारी की है। अभी हाल ही में चारधाम यात्रा में इस व्यवस्था को लागू किया गया था, जिसका लाभ भी यात्रियों को मिला है। कांवड़ यात्रियों को किसी तरह की परेशानी पेश न आए, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। संबंधित विभागों के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जा रही है। पार्किंग व रूट को लेकर भी क्यूआर कोड की व्यवस्था को लागू करने को लेकर तैयारी चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here