बेरोजगारों के​ लिये खुशखबरी, कर लें तैयारी

रेलवे विभाग में सवा लाख पदों पर होने जा रही है भर्ती

नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिये खुशखबरी है। पहले से ही डेढ़ लाख पदों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होते ही रेलवे विभाग सवा लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करने जा रहा है। जिसके लिये एक लाख 30 हजार पदों पर विभिन्न श्रेणी में आवेदन मांगे जाने की संभावना हैं।
इसमें पहली बार समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 फीसद आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। इसके पहले चरण में करीब 30 हजार पदों पर लोकप्रिय श्रेणी के गैर तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, क​मर्शियल एप्रेंटिस और स्टेशन मास्टर जैसेे पद शामिल हैं। पदों पर भर्ती के इच्छुक अ​भ्यर्थियों को इसी 28 फरवरी को आन लाइन फार्म भरना होगा।
दूसरे चरण में स्टेनोग्राफर, चीफ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर आदि पदों पर भर्ती की जाएगी। जिनके लिये अभ्यर्थियों को आगामी आठ मार्च को आनलाइन आवेदन करने के लिये कहा जा सकता है। इन पदों के अलावा रेल मंत्रालय लेवल—1 जिन्हें पहले ग्रुप डी कहा जाता था, के लिये करीब एक लाख और खाली पदों को भरने के लिये अ​भियान छेड़ेगा। इसके लिये आन लाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 12 मार्च को शुरू होगी।
आनलाइन पंजीकरण के बाद लेवल—1 को छोड़ सभी पदों के लिये रि​​क्तियों का ब्योरा रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि लेवल—1 से संबंधित पदों के लिये विवरण रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ या रेलवे रिक्रूटमेंट से आरआरसी पर देखना होगा।
खास बात यह है कि ई न्यूज 24×7 बेरोजगारों के लिये ऐसी उपयोगी सूचना समय से उपलब्ध कराता रहेगा। जिससे उन्हें रोजगार मिलने के लिये अवसर प्रदान हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here