मुंबई। आज गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी 44वीं एजीएम में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन ‘जियोफोन नेक्स्ट’ लॉन्च करने का ऐलान किया। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस फोन के बारे में बताया कि अब भी देश में 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। उनके पास बेसिक फोन है। ऐसे लोगों की पहुंच स्मार्टफोन तक बनाने के लिए कंपनी जियोफोन नेक्स्ट पेश करेगी।
उन्होंने बताया कि जियोफोन नेक्स्ट इस साल गणेश चतुर्थी यानी 10 सितंबर से बाजार में आ जाएगा। इस फोन को रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है। यह फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी मिलेंगे। फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया।
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा कि “हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए, किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है। यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5जी साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी तथा भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।“
मुकेश अंबानी ने कहा कि “5जी इको सिस्टम विकसित करने के और 5जी उपकरणों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5जी युक्त भी कर रहा है।”
अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो डाटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डाटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसद अधिक है। हालांकि जियोफोन-नेक्स्ट की कीमतों के बारे में खुलासा नहीं किया गया है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी। जियो-गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट गेम चेंजर साबित होगा। तेज स्पीड बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन करोड़ों नए ग्राहकों से रिलायंस जियो की झोली भर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here