भारत में होगा आईपीएल-2022 का आयोजन, 26 मार्च को पहला मैच!

मुंबई। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार (24 फरवरी) को हुई बैठक में आईपीएल 2022 सीजन के संबंध में कई फैसले लिए हैं। इस दौरान इस बात पर सहमति बनी है कि मुंबई और पुणे के चार मैदानों पर 70 लीग मैच खेले जाएंगे। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने गुरुवार को ही टूर्नामेंट के उद्घाटन और फाइनल मैच की तारीखों का एलान कर दिया था। शुक्रवार (25 फरवरी) को आईपीएल ने टूर्नामेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले फॉर्मेट और टीमों के ग्रुपों की जानकारी दी है। खिलाड़ियों को एयरपोर्ट से दूर रखने के लिए 15वां सीजन बायो-बबल में खेला जाएगा। पहला मुकाबला 26 मार्च और फाइनल मैच 29 मई को होगा। मुंबई और पुणे के चार मैदानों पर कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे। प्लेऑफ मैचों के लिए फैसला बाद में लिया जाएगा।

10 टीमों को दो ग्रुप में रखा जाएगा

10 टीमें कुल 14-14 लीग मैच खेलेंगी। लीग राउंड में कुल 70 मैच होंगे और इसके बाद चार प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। सभी टीमें पांच टीमों के खिलाफ दो-दो मैच खेलेंगी। बाकी चार टीमों के खिलाफ एक मैच खेलने का मौका मिलेगा। इसके लिए टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। इसका फैसला आईपीएल खिताब जीतने के आधार पर लिया गया है।

ग्रुप-ए ग्रुप-बी
मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपरकिंग्स
दिल्ली कैपिटल्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
राजस्थान रॉयल्स  पंजाब किंग्स
कोलकाता नाइटराइडर्स सनराइजर्स हैदराबाद
लखनऊ सुपरजाएंट्स गुजरात टाइटन्स

उदाहरण- ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस टीम को कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ दो-दो मैच खेलने होंगे। इसके बाद उसे चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे। बाकी बची चार टीमों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटन्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सिर्फ एक ही मैच में खेलना होगा। सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई स्टेडियम में चार-चार मैच खेलेंगी। ब्रेबोर्न स्टेडियम और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में तीन-तीन मैच खेलने होंगे। इससे पहले टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए एक फ्रेंचाइजी ने कहा था कि मुंबई को वानखेड़े स्टेडियम में खेलने पर होमग्राउंड का लाभ मिलेगा। इसलिए हम इसका विरोध करेंगे। बाद में इनसाइडस्पोर्ट से बातचीत करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया था कि मुंबई की टीम वानखेड़े में एक भी मैच नहीं खेलेगी।

किस मैदान पर कितने आईपीएल मैच

जगह मैदान मैच
पुणे महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम 20
मुंबई डीवाई पाटिल स्टेडियम 20
मुंबई ब्रेबोर्न स्टेडियम 15
मुंबई वानखेड़े स्टेडियम 15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here