भारतीय राजनयिक को कनाडा ने किया निष्कासित, पीएम ट्रूडो ने लगाए ये गंभीर आरोप…

ओटावा। कनाडा और भारत के बीच मनमुटाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, कनाडा ने भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया। पूरा मामला सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच से जुड़ा है। कनाडा सरकार का आरोप है कि भारतीय राजनयिक हत्याकांड की जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे और वह भी तब जब कनाडाई एजेंसी मामले की जांच के लिए प्रतिबद्ध हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है।

पंजाब के जालंधर का रहने वाला था हरदीप सिंह निज्जर…

भारत में वांटेड निज्जर को 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के शहर सरे में एक गुरुद्वारे की पार्किंग के बाहर गोली मार दी गई थी. हरदीप सिंह निज्जर मूल रूप से पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव का रहने वाला था. उसने कनाडा की नागरिकता ले रखी थी. निज्जर ने सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष के रूप में काम किया था. जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारतीय मूल के कनाडाई नागिरकों में गुस्सा है और शायद वे डरे हुए भी हैं. हमें बदलने को मजबूर मत कीजिए.

ट्रूडो ने कहा- संप्रभुता का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा…

कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए ट्रूडो ने यह भी कहा, ‘कनाडा के नागरिक की उसी की सरजमीं पर हत्या में किसी अन्य देश या विदेशी सरकार की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है, जिसको बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

भारतीय राजनयिक को किया गया निष्कासित…

वहीं ट्रूडो के इस दावे के कुछ घंटों बाद कनाडा ने एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित भी कर दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई ने अल जजीरा के हवाले से बताया कि कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बताया कि उनकी सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

ट्रूडो ने संसद में कही ये बात…

जस्टिन ट्रूडो ने संसद में कहा, ‘आज मैं सदन को बेहद गंभीर मामले से वाकिफ कराना चाहता हूं। मैंने प्रत्यक्ष तौर पर विपक्ष के नेताओं को सूचित किया, लेकिन मैं अब सभी कनाडाई नागरिकों को यह बताना चाहता हूं। बीते कुछ हफ्तों से कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर और भारत सरकार के संभावित कनेक्शन के विश्वसनीय आरोपों की सक्रिय तौर पर जांच कर रही है। कनाडा कानून का पालन करने वाला देश है। हमारे नागरिकों की सुरक्षा और हमारी संप्रभुता की रक्षा मौलिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here