पिंडर घाटी में अब भालुओं का आतंक, एक महिला समेत दो को किया जख्मी

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
पिंडर क्षेत्र में भालुओं का आंतक बढ़ता जा रहा हैं। इस क्षेत्र के अंतर्गत थराली प्रखंड़ के रतगांव में गत बुधवार सांय एक व्यक्ति और आज गुरुवार तड़के देवाल प्रखंड के मल्ला गांव में एक महिला को भालू ने बुरी तरह से घायल कर दिया। दोनों का चिकित्सालयों में उपचार किया जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार रतगांव निवासी दर्शन सिंह फरस्वान पुत्र रघुवीर सिंह को भालू ने गंभीर रूप से घायल कर दिया। भालू ने दर्शन पर उस समय हमला किया जब वह लकड़ी लेने जंगल गया हुआ था। भालू के हमले में वह बुरी तरह जख्मी हो गया। दर्शन ने भालू से भिड़ंत कर बामुश्किल अपनी जान बचाई। सूचना मिलने पर ग्रामीण उसे किसी तरह जंगल से निकालकर लाये। बरसात के चलते डूंगरी-रतगांव सड़क जगह-जगह पर क्षतिग्रस्त होने के कारण ग्रामीण घायल दर्शन को करीब 6 किलोमीटर डंडी में रखकर बूंगा तक लाए। जहां से उसे गाड़ी द्वारा सीएचसी थराली लाया गया। भालू के हमले में घायल दर्शन का इलाज सीएचसी थराली में चल रहा है। वन विभाग की टीम भी घायल का हाल जानने अस्पताल पहुंची हुई है।

दूसरी ओर आज गुरुवार सुबह करीब 7.30 देवाल ब्लाक के मल्ला की एक 56 वर्षीया महिला रेवती देवी पत्नी लीलाधर कुनियाल खेतों में काम करने गई थी कि अचानक भालू ने उन पर हमला कर दिया। उनके हो हल्ला करने एवं ग्रामीणों के आने पर भालू जंगल की ओर भाग गया। ग्रामीण 108 की मदद से घायल महिला को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाल लाए जहां पर उसका उपचार किया जा रहा हैं।
राजस्व उपनिरीक्षक मंदोली प्रमोद नेगी ने बताया की घटना की सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गई हैं। दो दिनों में दो अलग-अलग क्षेत्रों में भालू के हमलों से घने जंगलों से लगे क्षेत्रों के ग्रामीणों में भालुओं की दहशत छा गयी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here