नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में बुधवार को भारत और अफगानिस्तान के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। मैच का आयोजन दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में किया जाएगा। अफगानिस्तान के साथ होने वाले इस मुकाबले में दोनों ही देशों के फैंस की नज़रें विराट कोहली और तेज गेंदबाज नवीन उल हक पर हैं। इसकी वजह भी बेहद खास है। इंडियन प्रीमियर लीग में हुए विवाद के बाद यह पहला मौका होगा जब विराट कोहली और नवीन उल हक का आमना सामना होने जा रहा है।

दरअसल, आईपीएल के हालिया सीजन में रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जॉयंट्स के बीच खेले गए मुकाबले दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के बीच काफी ज्यादा बहस देखने को मिली। सबसे ज्यादा विवाद विराट कोहली और नवीन उल हक के बीच ही हुआ। नवीन उल हक इतने खफा थे कि उन्होंने विराट कोहली के साथ हाथ भी नहीं मिलाया। इसके बाद बाउंड्री लाइन पर गौतम गंभीर भी इस झगड़े में शामिल हो गए और विराट कोहली के साथ कहासुनी की। विराट कोहली ने भी नवीन उल हक और गौतम गंभीर को करारा जवाब दिया। इन दोनों खिलाड़ियों की जंग आईपीएल खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर भी जारी रही।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम से ही कोहली ने अपने खेलने की शुरुआत की थी। ऐसे में अपने होमग्राउंड पर आकर उनमें अलग ही जोश आ जाता है। स्टेडियम की भीड़ अपने प्लेयर को सपोर्ट करने पहुंचती है। अब यदि आंकड़ों की बात करें, तो विराट ने अब तक दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 15 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 60.45 के औसत और 144.88 की स्ट्राइक रेट से 665 रन बनाए हैं।

भारत और अफगानिस्तान के विश्व कप अभियान की शुरुआत अलग-अलग रूप में हुई। अफगानिस्तान को अपने पहले ही मैच में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा। वहीं टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर दमदार शुरुआत की। टीम इंडिया तो अच्छी लय में है और यही अफगानिस्तान के लिए चिंता का विषय है क्योंकि भारत के खिलाफ जीत हासिल करना उसके लिए एवरेस्ट पर चढ़ने जैसा होगा। बहुत बड़ा उलटफेर होगा।

4 साल बाद वनडे में भिड़ेंगे भारत- अफगानिस्तान…

भारत और अफगानिस्तान की टीमें वनडे क्रिकेट में 4 साल बाद आमने सामने होंगी। इससे पहले आखिरी बार ये पिछले वर्ल्ड कप में भिड़ी थी। उसके बाद इनके बीच दिल्ली में मुकाबला होने जा रहा है।

वनडे में भारत-अफगानिस्तान का रिकॉर्ड…

भारत और अफगानिस्तान वनडे में अब तक 3 बार आमने-सामने हुए हैं, जिसमें से 2 मुकाबला भारत ने जीता था। जबकि 1 मैच टाई रहा था. ये तीनों मुकाबले 3 अलग-अलग देशों में खेले गए। एक मुकाबला भारत-अफगानिस्तान का बांग्लादेश में हुआ। एक इंग्लैंड में और एक यूएई में. बांग्लादेश और यूएई में खेले मुकाबले एशिया कप के रहे, जिनमें एक टाई हुआ था। वहीं इंग्लैंड में खेला मैच पिछले वर्ल्ड कप का था, जहां भारत ने जीत दर्ज की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here