सभी जिलों में ड्राई रन की तैयारी पूरी

देहरादून। कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी 13 जिलों में तैयारी पूरी कर ली है। शुक्रवार को 130 चिकित्सा इकाइयों में कोरोना टीका लगाने का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। आज प्रत्येक जिला में 10 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। प्रदेश भर में 130 चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व निजी अस्पतालों में पूर्वाभ्यास के माध्यम से टीकाकरण की व्यवस्था को परखा जा रहा है। पूर्वाभ्यास के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की गई। जिन हेल्थ वर्करों को टीका लगेगा, उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचना मोबाइल पर भेजी गई। निदेशक एनएचएम डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि पूर्वाभ्यास के लिए गढ़वाल मंडल में डॉ. भारती राणा, डॉ. एसके गुप्ता, डॉ. मनोज बहुखंडी, डॉ. केएस चैहान, डॉ. एके सिंह, डॉ. विकास को पर्यवेक्षक तैनात किया गया है। कुमाऊं मंडल में डॉ. शैलेजा भट्ट, डॉ. शिखा जंगपांगी को पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी गई है।
उत्तराखंड में नहीं मिला कोरोना का नया स्ट्रेन
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर उत्तराखंड को बड़ी राहत मिली है। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी पुणे (एनआईवी) भेजे ब्रिटेन से लौटे छह संक्रमितों के सैंपल नेगेटिव मिले हैं। जिसमें कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन नहीं मिला है। दो सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है।
हाल ही में ब्रिटेन से लौटे आठ लोग कोरोना संक्रमित मिले थे। इसमें देहरादून में छह, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिला में एक-एक संक्रमित मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here