शिक्षकों के ट्रांसफर के लिये नहीं, शिक्षा की गुणवत्ता के लिए बनायें एक्ट : बिष्ट

  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बीईओ कार्यालय बहादराबाद में वेबीनार का आयोजन

हरिद्वार। आज शुक्रवार को नई शिक्षा नीति पर विकासखंड स्तरीय वेबीनार का आयोजन खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय बहादराबाद के तत्वावधान में किया गया। जिसमें विभिन्न शिक्षाविदों एवं प्रबुद्ध जनों ने प्रतिभाग किया।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर परिचर्चा सुझाव हेतु आयोजित वेबीनार में अपर शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को अध्यापक सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए सभी माध्यमों में एक समान पाठ्यक्रम की वकालत करते हुए आईसीटी के अधिक प्रयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए एक्ट के बजाय शिक्षा की गुणवत्ता के लिए एक्ट हो। उन्होंने इस आयोजन के लिए बीईओ बहादराबाद अजय कुमार चौधरी की प्रशंसा की।
वेबीनार में अजय कुमार चौधरी ने कहा कि बहुप्रतीक्षित शिक्षा नीति का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन हम सब लोगों को मिलकर करना है। एक मजबूत शिक्षा नीति का देश को लंबे समय से इंतज़ार था तथा उम्मीद है कि हम शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त कर मजबूत भविष्य का निर्माण करेंगे।  डाइट रुड़की से राजीव आर्य ने सुझाव दिया कि आंगनबाड़ी को शिक्षा विभाग में जोड़ने से पूर्व उनका प्रशिक्षण 6 माह का न होकर 2 वर्षीय डीएलएड की तरह हो, जिससे गुणवत्ता आए। यदि पहले 5 साल की शिक्षा में अच्छे परिवर्तन नहीं हो पाए तो सब व्यर्थ है।
कार्यक्रम समन्वयक प्रधानाचार्य ज्वालापुर पूनम राणा ने कहा कि नई शिक्षा नीति के संबंध में सभी के सुझावों को कलमबद्ध कर लिया गया है तथा बेहतर शैक्षिक वातावरण के निर्माण हेतु सभी को परिश्रम करना है। तभी अभीष्ट लक्ष्य प्राप्त होंगे। वेबीनार में सह समन्वयक राजेश रॉय ने पावर पॉइंट के माध्यम से नई शिक्षा नीति के घटकों पर प्रकाश डाला। वेबीनार को डा. शिवा पंकज चौहान, एंजेल्स अकेडमी के प्रधानाचार्य बद्री प्रसाद उपाध्याय, मुंजाल स्कूल के कला नागरकोटी, कमलेश चौहान आराधना गुप्ता, प्रदीप नेगी, डॉ. संतोष चमोला, राजेन्द्र रतूड़ी, राजेन्द्र चौधरी आदि ने संबोधित किया। तकनीकी टीम में हर्षवर्धन कांडपाल का सहयोग रहा। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों, संस्थाओं के प्रधानाचार्य, संस्थाध्यक्ष एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here