70 साल बाद भारत में चीता रिटर्न्स!

  • मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में चीते छोड़े और फोटो भी खींचे

ग्वालियर। चीतों को लेकर भारत का 70 साल का इंतजार आज शनिवार को खत्म हो गया। नामीबिया से आए 8 चीतों ने देश की सरजमीं पर पहला कदम रखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में बॉक्स खोलकर 3 चीतों को क्वारंटीन बाड़े में छोड़ा। रिकॉर्डेड भाषण में मोदी ने चीते भेजने के लिए नामीबिया का आभार जताया।
मोदी ने चीता मित्रों से कहा- कूनो में चीता फिर से दौड़ेगा तो यहां बायोडायवर्सिटी बढ़ेगी। यहां विकास की संभावनाएं जन्म लेंगी। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि अभी धैर्य रखें, चीतों को देखने न आएं। ये चीते मेहमान बनकर आए हैं। इस क्षेत्र से अनजान हैं। कूनो को ये अपना घर बना पाएं, इसके लिए उनका सहयोग देना है।

https://fb.watch/fBnXn0hxQO/

कूनो में मोदी के लिए 10 फीट ऊंचा प्लेटफॉर्म नुमा मंच बनाया गया था। इसी मंच के नीचे पिंजरे में चीते थे। उन्होंने लीवर के जरिये बॉक्स को खोला। चीते बाहर आते ही अनजान जगह में सहमे हुए दिखे। सहमते कदमों के साथ इधर-उधर नजरें घुमाई और चहलकदमी करने लगे। लंबे सफर की थकान चीतों पर साफ दिख रही थी। चीतों के बाहर आते ही मोदी ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया। मोदी ने कुछ फोटो भी क्लिक किए। उनके साथ राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी थे। आज मोदी का जन्मदिन भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here