जरूरतमंदों को रक्त की कमी नहीं होने देंगे: त्रिवेंद्र

फिर सामने आया त्रिवेंद्र का मानवीय चेहरा

  • कोरोना काल में मरीजों के लिये ब्लड की कमी को देखते हुए त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उठाया बीड़ा
  • पूर्व मुख्यमंत्री के आह्वान पर कल शुक्रवार से शुरू होगा ‘रक्तदान शिविरों’ का आयोजन

देहरादून। कोरोना काल में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत संवेदनायुक्त मानवीय चेहरा फिर सामने आया है।  इस समय जरूरतमंद मरीजों के लिये चल रही खून की कमी पूरा करने के लिये उन्होंने बीड़ा उठाया है। गौरतलब है कि इससे पहले कोरोनेशन अस्पताल में दवायें सुरक्षित रखने के लिये उन्होंने तत्काल अपने घर का ही फ्रिज अस्पताल को भिजवा दिया था।
आज गुरुवार को त्रिवेंद्र ने कहा कि आज कोरोना महामारी के समय में सारा समाज मिलकर एक दूसरे की मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं हो पा रहा है, जिससे ब्लड बैंक में भी रक्त की कमी साफ देखी जा रही है। इसके चलते त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पर ‘रक्तदान शिविरों’ का आयोजन किया जा रहा है जिसकी शुरुआत कल शुक्रवार प्रातः 10 बजे से डोईवाला रक्तदान शिविर शहीद दुर्गा मल्ल महाविद्यालय से की जाएगी। जिसमें कई नागरिकों ने ऑनलाइन पंजीकरण भी किया है।
त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोगों से अपील की है कि जो भी नागरिक रक्तदान करना चाहता है वो रक्तदान के लिए अवश्य आगे आएं। इसके अलावा जो रक्तदाता समय-समय पर रक्तदान करते रहते थे और इस संकटकाल में किसी कारणवश नहीं करवा पा रहे हैं, वो भी अवश्य आगे आएं रक्तदान केंद्रों पर कोरोना से बचाव के सभी मानकों को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि रक्तदान शिविर में डॉक्टरों द्वारा शारीरिक जांच की पूरी व्यवस्था की गई है और जांच के बाद ही रक्तदान के लिए आगे किया जाएगा। आपका रक्तदान किसी को जीवनदान दे सकता है। आज के इस संकट काल में इसकी काफी जरूरत है क्योंकि कई ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को साफ देखा जा सकता है।
त्रिवेंद्र ने कहा कि कोरोना महामारी ने जहां हर क्षेत्र पर असर डाला वहीं रक्तदान भी इससे अछूता नहीं रहा। कोरोना काल में स्वैच्छिक रक्तदान में काफी कमी आई है। जिससे कई ब्लड बैंकों में रक्त का स्टाक भी काफी घटा है। हालांकि इस दौरान जरूरतमंदों को समाजसेवियों व रक्तदाताओं की मदद से समय-समय पर रक्त उपलब्ध कराया जाता रहा है, लेकिन एक साथ रक्तदान के लिए लोग ब्लड बैंक नहीं पहुंच पा रहे हैं जिसको देखते हुए इस प्रकार के शिविरों का आयोजन किया जाना बेहद जरूरी है। रक्तदान शिविरों में कोरोना से बचाव के सभी मानकों का अनुपालन करना सुनिश्चित किया गया है ताकि संक्रमण न फैले और रक्तदान भी ठीक से हो पाए।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य कोरोना काल में ब्लड बैंक में ब्लड की कमी को दूर करना है। उन्होंने सभी से निवेदन किया है कि ‘रक्तदान शिविरों’ में बढ़- चढ़कर भाग लेने हेतु ऑनलाइन लिंक पर (http://indiamaximum.com/doonbloodline)  अवश्य पंजीकरण करें। उन्होंने कहा कि कोरोना को हमें मिलकर मात देना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here