उत्तराखंड : फॉरेस्ट गार्ड भर्ती की परीक्षा बैंक और रेलवे की तर्ज पर!

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कसी कमर

  • परीक्षा दो अलग-अलग सत्र में और अलग-अलग प्रश्नपत्रों से होगी
  • 16 फरवरी को 10 बजे से 12 तक और दो बजे से चार बजे तक होगी परीक्षा
  • वन दारोगा के 316 पदों के लिए प्राप्त हुए 12 हजार आवेदन
  • पुलिस में रेडियो अफसरों के 25 पदों के लिए होगी परीक्षा

देहरादून। उत्तराखंड में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अब फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती परीक्षा बैंक, रेलवे आदि की तर्ज पर कराएगा। इसके लिये परीक्षा दो अलग-अलग सत्रों में होगी और दोनों सत्रों में प्रश्न पत्र भी अलग-अलग होंगे।
गौरतलब है कि फॉरेस्ट गार्ड के 1239 पदों की भर्ती परीक्षा के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को करीब डेढ़ लाख आवेदन मिले थे। आवेदकों की बड़ी संख्या होने के कारण आयोग को यह परीक्षा दो सत्र में करानी पड़ रही है।
गौरतलब है कि दोनोें सत्रों के प्रश्नपत्र भी अलग-अलग होंगे। बैंक, रेलवे आदि भी इसी तरह से परीक्षा कराते हैं। आयोग के सचिव संतोष बडोनी के मुताबिक परीक्षा के बाद प्रश्नपत्रों के आधार पर आवेदकों के  अंकों का नार्मलाइजेशन किया जाएगा। एक साथ परीक्षा कराने में सबसे अधिक समस्या परीक्षा केंद्रों की है। आयोग को पर्याप्त संख्या में परीक्षा केंद्र नहीं मिल पा रहे हैं। आयोग की ओर से बाद में नार्मलाइजेशन की पूरी जानकारी अभ्यर्थियों को दी जाएगी। परीक्षा 16 फरवरी को 10 बजे से 12 तक पहले सत्र और दो बजे से चार बजे तक दूसरे सत्र में आयोजित की जाएगी।
पुलिस विभाग की ओर से रेडियो अनुरक्षण अधिकारियों के 30 पदों की बजाय अब 25 पदों पर परीक्षा कराने को कहा गया है। ढांचे के पुनर्गठन के बाद रेडियो अनुरक्षण अधिकारियों का पदनाम रेडियो अफसर हो गया है और इनके पद भी 25 रह गए हैं। इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को 3400 आवेदन मिले हैं। आयोग के सचिव के मुताबिक यह परीक्षा 23 फरवरी को 10 बजे से 12 बजे के बीच होगी।
बताया गया है कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को वन दारोगा के 216 पदों के लिए अब तक करीब 12 हजार आवेदन मिले चुके हैं। इसकी परीक्षा तीन फरवरी को होनी है। हालांकि मुसीबत यह है कि यह मामला हाईकोर्ट भी पहुंच चुका है और हाईकोर्ट इस पर स्थगन आदेश भी जारी कर चुका है। आयोग का कहना है कि अभी हाईकोर्ट के आदेश की जानकारी उन्हें नहीं मिली है। परीक्षा की तैयारी की जा रही है और आवेदन भी लिये जा रहे हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here