उत्तराखंड में 128 करोड़ से होगा खेल सुविधाओं का कायाकल्प

फाइल फोटो

मुख्यमंत्री ने दी सौगात

  • त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 38वें राष्ट्रीय खेलों में राष्ट्रीय स्तर की खेल अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार के दिये निर्देश  
  • आज बुधवार को राज्य व्यय वित्त समिति की बैठक में इससे संबंधित सात प्रस्तावों को दी स्वीकृति
  • महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर देहरादून में 69 करोड़ की लागत से किये जाएंगे उच्चस्तरीय निर्माण कार्य

देहरादून। उत्तराखंड में आगामी 2021 में 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को देखते हुए अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 38वें राष्ट्रीय खेलों में राष्ट्रीय स्तर की 34 प्रतियोगिताओं के लिए खेल अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिये थे।
जिसके अनुपालन में आज बुधवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सचिवालय में राज्य व्यय वित्त समिति की बैठक में 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से सम्बन्धित अवस्थापना विकास के लिए  12,815.75 लाख रुपये की लागत के सात प्रस्तावों की स्वीकृति दी गई। जिसमें 1704.68 लाख की लागत के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर देहरादून में एथलैटिक्स पवेलियन भवन एवं ट्रैक के उच्चीकरण की परियोजना शामिल है। इस निर्माण कार्य से खिलाडियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकेगा एवं जिसमें राष्ट्रीय स्तर की एथलैटिक्स प्रतियोगिता आयोजित की जा सकेगी। इससे  पवेलियन भवन के उच्चीकरण के कार्य, लिफ्ट, स्पोर्ट्स लाईटिंग, एथलैटिक ट्रैक के मरम्मत के कार्य किये जायेंगे। जिससे खिलाडियों एवं स्थानीय जनता को खेल सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।
एक अन्य 1048.43 लाख रुपये की स्वीकृत महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर देहरादून में बाक्सिंग हॉल के उच्चीकरण योजना का कार्य किया जाएगा। यहां बाक्सिंग हॉल के उच्चीकरण के साथ टॉयलेट, दर्शकदीर्घा आदि कार्य किये जायेंगे। इस योजना के निर्माण से खिलाड़ियों को खेलो हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा एवं राष्ट्रीय स्तर की नेट बॉल प्रतियोगिता आयोजित की जा सकेगी। यहां पर ही तीसरी 1111.66 लाख रुपये की स्वीकृत योजना में 200 बैड वाले हॉस्टल का निर्माण किया जायेगा। यहीं पर एक अन्य 3022.90 लाख रुपये की स्वीकृत में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल योजना में निर्माण कार्य किया जायेगा। निर्माण कार्य के तहत भूतल में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल, दिव्यांगजन हेतु लिफ्ट, टॉयलेट तथा प्रथम तल में वीआईपी लॉज, कॉरपोरेट बॉक्स, दर्शकदीर्घा एवं स्पोर्ट्स लाईटिंग का कार्य किया जायेगा। प्रस्तावित बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल के निर्माण से खिलाडियों को खेलों हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिससे जिम्नास्टिक एवं बास्केटबॉल के राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा सकेगा।
एक अन्य 2449.12 लाख रुपये की स्वीकृत योजना पिथौरागढ़ में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल का निर्माण कार्य हेतु प्रस्तावित है। योजना में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल, लॉकर रूम, आईओए ऑफिस रूम, लिफ्ट, फर्स्ट एड एण्ड डोपिंग रूम, जिम, स्टोर, शौचालय, 800 क्षमता की दर्शकदीर्घा एवं प्रैक्टिस हॉल का निर्माण किया जायेगा। 1491.82 लाख रुपये की लागत की स्वीकृत अन्य योजना में रोशनाबाद हरिद्वार हॉकी स्टेडियम में स्पैक्टेटर्स स्टैण्ड, पार्किंग, आन्तरिक एवं बाहय विद्युत तथा ड्रेनेज के कार्य किये जायेंगे। इस योजना के निर्माण से खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकेगा तथा राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा सकेगा।
एक अन्य 1987.14 लाख लागत की स्वीकृत योजना में रोशनाबाद हरिद्वार  में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हॉल का निर्माण कार्य किया जायेगा। जहां राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा सकेगा। योजना में रोशनाबाद हरिद्वार में बहुउद्देश्य क्रीड़ा हॉल का निर्माण कार्य में बहुउद्देश्य क्रीड़ा हॉल, लॉकर रूम, आईओए ऑफिस रूम, लिफ्ट, फर्स्ट एड एण्ड डोपिंग रूम, जिम, स्टोर, शौचालय, 800 क्षमता की स्पैक्टेटर्स सिटिंग, प्रैक्टिस हॉल का निर्माण किया जायेगा। बैठक में सचिव वित्त अमित सिंह नेगी एवं प्रभारी सचिव खेल ब्रजेश संत भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here