कहीं आपका फेसबुक ईमेल अकाउंट तो नहीं हुआ “अपलोड” !


सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने बताया है कि मई 2016 के बाद से, फेसबुक ने खाता पुष्टि (अकाउंट कन्फर्मेशन) प्रक्रिया में 1.5 मिलियन नए यूजर्स की ईमेल कांटेक्ट लिस्ट एकत्र की है, और ये “अनजाने” में हुआ है।
फेसबुक ने एक बयान में कहा है कि, “पिछले महीने हमने पहली बार फेसबुक के लिए साइन अप करते समय अपने खाते को कन्फर्म करने वाले लोगों के लिए एक विकल्प के रूप में ईमेल पासवर्ड कन्फर्मेशन की पेशकश को रोक दिया था। जब हमने उस पर गौर किया, जिनसे लोग अपने खातों को कन्फर्म करने के लिए जा रहे थे, तो हमने पाया कि कुछ मामलों में लोगों के ईमेल कांटेक्ट भी अनजाने में फेसबुक पर अपलोड हो रहे थे जब उन्होंने अपना खाता बनाया था। हमारा अनुमान है कि 1.5 मिलियन लोगों के ईमेल कांटेक्ट अपलोड किए जा चुके हैं। ये कांटेक्ट किसी के साथ साझा नहीं किए गए थे और हम इन्हें हटा रहे हैं। हमने अंतर्निहित समस्या को ठीक कर दिया है और उन लोगों को सूचित कर रहे हैं जिनके संपर्क अपलोड किए गए थे। लोग अपनी फेसबुक सेटिंग्स में जाकर, फेसबुक के साथ साझा किए गए कॉन्टेक्ट्स की समीक्षा और प्रबंधन भी कर सकते हैं। ”
पत्रिका बिजनस इनसाइडर के अनुसार, एक सुरक्षा शोधकर्ता द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बाद यह खबर आती है कि फेसबुक ने कुछ उपयोगकर्ताओं को अपनी पहचान कन्फर्मेशन प्रक्रिया के एक अनुसार नए खातों के लिए साइन अप करने पर अपने ईमेल पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा। जब कंपनी मई 2016 में एक रीडिज़ाइन के साथ आगे बढ़ी, तो उसने यह समझाए बिना स्पष्टीकरण की भाषा को हटा दिया कि संपर्क अभी भी कुछ मामलों में अपलोड किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here