फेसबुक ने हटाये कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और अकाउंट

कहा, इन फेक पेजों द्वारा की जाती थी मुख्य विपक्षी दल भाजपा और मोदी की आलोचना

फेसबुक के दावे के अनुसार उसने अपनी जांच में पाया है कि कांग्रेस से जुड़े लोगों ने फेक अकाउंट बनाए और अलग-अलग ग्रुपों से जुड़कर कॉन्टेंट को फैलाया और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का काम किया। इन फेक पेजों में लोकल खबरों के अलावा भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना भी की जाती थी। सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि ‘अप्रामाणिक व्यवहार’ के चलते भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी से जुड़े इन पेजों को हटाया गया है। फेसबुक के साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी के हेड नाथनेल ग्लेचियर ने आज कहा, ‘लोगों ने अपनी पहचान को छिपाकर यह काम करने का प्रयास किया। उसने पाकिस्तानी सेना के जनसंपर्क विभाग से जुड़े 103 पेजों को भी हटाने का फैसला लिया है।
गौरतलब है कि भारत में आम चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान में अब कुछ दिन ही बचे हैं। इस बीच फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों और अकाउंटों को अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया है। फेसबुक ने संभवत: पहली बार इस तरह का एक्शन लिया है, जब किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी से जुड़े पेजों और अकाउंटों को हटाया गया है। फेसबुक ने साफ किया है कि इन पेजों को उनमें प्रकाशित सामग्री की बजाय उनके ‘अप्रामाणिक’ जानकारी के चलते हटाया गया है।
गौरतलब है कि भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा 30 करोड़ फेसबुक यूजर हैं। भारत में 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में आम चुनाव के लिए मतदान होना है और 23 मई को नतीजों का ऐलान होना है। फेसबुक ने हटाए गए पन्नों के दो सैंपल भी पेश किए हैं, जिनमें पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों की आलोचना की गई है और कांग्रेस एवं उसके अध्यक्ष राहुल गांधी को समर्थन करने की अपील की गई है।
इसके साथ ही पाकिस्तानी सेना से जुड़े 103 पेजों और अकाउंटों को भी हटाया गया है। इनका संचालन पाकिस्तान से ही होता था। बताया गया है  कि दुनिया भर की कई ताकतों ने फेसबुक पर राजनीतिक लाभ के लिए फर्जी जानकारियां फैलाने वाले अकाउंटों पर ऐक्शन लेने का दबाव बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here