निशंक ने किया ऐलान, फरवरी तक नहीं होंगी सीबीएसई की परीक्षाएं

नई दिल्ली। आज मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि फरवरी में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। उन्होंने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी- फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है। हालांकि शिक्षा मंत्री ने यह साफ किया कि परीक्षाएं फरवरी के बाद कराई जाएंगी। हालात को देखते हुए जल्द ही परीक्षा की तारीखें जारी की जाएंगी।
लाइव वेबिनार दौरान निशंक ने कहा कि कोरोना काल में शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। ऑनलाइन मोड से बच्चों को पढ़ाने में टीचरों ने कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) विषय ला रहे हैं। ऐसा करने के बाद भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही इसकी पढ़ाई होगी।
निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति में छठी से ही वोकेशनल स्ट्रीम लाया गया है। इसके तहत पढ़ाई के साथ इंटर्नशिप होगी। अब पढ़ाई सिर्फ किताबों तक सीमित नहीं होगी। इसका मकसद बच्चों को उद्योगों और कृषि में प्रशिक्षण देना है। उधर सीबीएसई की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। साल 2021 में होने वाली परीक्षा पहले की तरह ही देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here