छात्र-छात्राओं को तनावमुक्त रहने के टिप्स दे रहे निशंक!

शिक्षा मंत्री रहे लाइव

  • कहा, कोविड-19 के कारण किसी भी परीक्षा को नहीं किया रद्द
  • केवी की शिक्षा पद्धतियों को जमीनी स्तर पर अपनाने को कहा
  • बोले, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाओं का होगा आयोजन

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज सोमवार को दोपहर 12.20 बजे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लाइव हैं। उन्होंने देशभर के केंद्रीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को संबोधित किया। अपने संबोधन के बाद उन्होंने छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब भी दिए और उन्हें तनावमुक्त रहने के टिप्स भी दिए। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के सिलेबस को लेकर बड़ी घोषणा की है। शिक्षा संवाद के दौरान उन्होंने व्यवस्थित तरीके से केंद्रीय विद्यालयों को दोबारा खाेले जाने की बात कही। 
शिक्षा मंत्री से छात्रों के साथ ‘शिक्षा संवाद’ की शुरुआत करते हुए कई छात्र-छात्राओं के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से लेकर परीक्षा और तनाव से मुक्त रहने के उपाय सुझाए।केंद्रीय विद्यालय के छात्र नकुल ने शिक्षा मंत्री से पूछा था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का स्कूल के छात्रों पर क्या असर पड़ेगा? इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति स्कूली छात्रों के लिए पुस्तक ज्ञान के साथ प्रशिक्षण को भी जोड़ती है यह आपको विद्वान बनाने के साथ एक मशीन नहीं, एक मानव बनाने का काम भी करेगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, छात्रों को केवल अपने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा और सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम 2021 पर आधारित अन्य परीक्षाओं के लिए संशोधित पाठ्यक्रम का अध्ययन करना होगा। जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी केवल उसी भाग से पूछे जाएंगे। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाओं का संचालन किया जाएगा क्योंकि आधे छात्रों को कक्षा में शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति होगी जबकि बाकी छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेंगे।
गुजरात के अहमदाबाद स्थित केंद्रीय विद्यालय की छात्रा निशा शुक्ला ने कहा कि वह अपने दोस्तों को याद करती है और अकेला महसूस करती है। इसके जवाब में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, हमने छात्रों को उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए ‘मनोदर्पण’ मंच पेश किया है। यह छात्रों की मानसिक स्थिति में सुधार लाने के लिए किया गया था। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शारीरिक दक्षता के लिए फिट इंडिया की शुरुआत की थी।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने एक छात्रा के सवाल के जवाब में कहा कि हमने नीट का सफलतापूर्वक संचालन किया है। इसलिए छात्रों को परीक्षा के आसपास की आशंकाओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और बिना किसी तनाव के अपने पेपर के लिए उपस्थित होना चाहिए। स्कूल में कक्षाएं भी पूरी सावधानी के साथ संचालित करने के निर्देश हैं।निशंक ने कहा कि सरकार एक बार में एक कक्षा के छात्रों के लिए केंद्रीय विद्यालय स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने पर विचार कर रही है।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति लोगों को बदल देगी : निशंक ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नीति लोगों और पूरे शिक्षा क्षेत्र को बदलने के लिए निर्देशित है। शिक्षा मंत्री ने स्कूल पाठ्यक्रम में मातृभाषा को शामिल करने और स्कूल-स्तर पर इंटर्नशिप के साथ नई शिक्षा नीति के बारे में बताया। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2021) पर छात्रों और शिक्षकों से फीडबैक देने का आग्रह किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों और छात्रों की प्रशंसा की, जिन्होंने दृढ़ संकल्प के साथ कोविड-19 संकट का सामना किया और चुनौतियों को अवसरों में परिवर्तित किया। ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी इनमें एक था।
इससे पहले ‘निशंक’ ने नई दिल्ली के एंड्रयूज गंज स्थित केंद्रीय विद्यालय में एक आउटडोर व्यायामशाला यानी ओपन जिम का उद्घाटन किया। निशंक ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं, अपने परिवार और पड़ोसियों की रक्षा करके कोविड-19 स्थिति से निपटना होगा। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि केंद्रीय विद्यालयों की शिक्षा पद्धतियों को जमीनी स्तर पर अन्य सभी स्कूल में दोहराया जाए।
कोविड-19 ने सिखाया हमारे जीवन में स्वच्छता का अर्थ : केंद्रीय शिक्षा मंत्री से पहले केंद्रीय विद्यालय आयुक्त निधि पांडे ने छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान पांडे ने कहा, नए बदलावों को अपनाने और अपनाने के लिए शिक्षक पूरे वर्ष आपके साथ रहे हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान चुनौतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, कोविड-19 ने हमारे जीवन में स्वच्छता का अर्थ सिखाया है और स्वच्छता बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है। जब भी कोई कठिन परिस्थिति होती है, हम सभी इसे हल करने के लिए एक साथ आते हैं। शिक्षक भी छात्रों को साथ रखने में सक्षम रहे हैं।
डेटशीट जारी करने का आग्रह : शिक्षा मंत्री के ट्वीट पर प्रतिक्रिया के तौर पर कई छात्रों ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करने का आग्रह भी किया है। माना जा रहा है कि इस लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षा मंत्री केंद्रीय विद्यालयों के फिर से खुलने को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here