…तो 22 हजार झूठ बोल गए डोनाल्ड ट्रंप, जिनमें ये तीन तो सबसे ज्यादा!

  • फैक्ट चेकर वेबसाइट पोलिटीफैक्ट के अनुसार 2016 से लेकर अब तक ट्रंप के आधे से अधिक बयान झूठे

वॉशिंगटन। अपने चार साल के राष्ट्रपति पद के कार्यकाल में डोनाल्ड ट्रंप ने 22000 से ज्यादा झूठ बोले हैं। फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट पोलिटीफैक्ट के अनुसार 2016 से लेकर अब तक ट्रंप के आधे से अधिक बयान झूठे रहे। वॉशिंगटन पोस्ट के डाटाबेस के अनुसार उन्होंने अपना कार्यभार संभालने के बाद दिनोंदिन अधिक संख्या में झूठी बयानबाजी की।
इन झूठों में एक सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था का निर्माण का दावा (407 बार) : ट्रंप ने अपने चार साल के कार्यकाल में कम से कम 407 बार दावा किया है कि उन्होंने सबसे मजबूत अमेरिकी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया है। सही यह है कि ट्रंप के कार्यकाल से अधिक मजबूत अर्थव्यवस्था आइजनहावर, लिंडन बी जॉनसन और बिल क्लिंटन के समय रही थी।

मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने का दावा (262 बार) : ट्रंप ने राष्ट्रवादी विचारधारा को हवा देने के लिए अपने कार्यकाल से शुरूआत से ही मेक्सिको बॉर्डर पर अवैध प्रवासियों को घुसने से रोकने के लिए बड़ी दीवार बनाने का ऐलान किया था। वे बार-बार कहते रहते हैं कि जल्द ही इस दीवार को बनाने का काम पूरा होने वाला है। जबकि हकीकत यह है कि अब एक कंक्रीट की दीवार बनाने का काम शुरू हुआ है, जबकि पहले से मौजूद बाड़ के कुछ हिस्सों को बढ़ाया गया है।
रूस से कोई मिलीभगत नहीं (236 बार) : डोनाल्ड ट्रंप चुनाव से लेकर अब तक कहते आ रहे हैं कि उनकी 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के साथ कोई डील नहीं हुई थी। जबकि मूलर की रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि ट्रंप को जीत दिलाने के लिए उनके रूसी सहयोगियों ने हिलेरी क्लिंटन को बदनाम करने की साजिश रची थी। हालांकि कोर्ट में मूलर इसे साबित नहीं कर पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here