नई दिल्ली। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार को भी चर्चा जारी है। कांग्रेस की तरफ से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार के खिलाफ सदन में अपना बयान दिया। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत सभापति ओम बिरला से माफी मांगकर की। उन्होंने कहा, “पिछली बार सदन में अडाणी पर फोकस करने की वजह से आपके सीनियर नेता को कष्ट हुआ और उससे आप को भी कष्ट हुआ। इसलिए मैं आपसे माफी मांगता हूं.” उन्होंने कहा कि आज में अडाणी पर चर्चा नहीं करुंगा। आज मैं दिमाग से नहीं बल्कि दिल से बोलना चाहता हूं और मैं आज आप लोगों पर हमलावर नहीं रहूंगा…रिलैक्स कर सकते हैं।

राहुल ने कहा कि कुछ ही दिन पहले मैं मणिपुर गया। हमारे प्रधानमंत्री आज तक नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है। मैंने मणिपुर शब्द प्रयोग किया, लेकिन आज की सच्चाई यह है कि मणिपुर नहीं बचा है। मणिपुर को आपने दो भाग में बांट दिया है, तोड़ दिया है। मैं मणिपुर में राहत शिविरों में गया। वहां महिलाओं से बात की, बच्चों से बात की, जो प्रधानमंत्री ने आज तक नहीं की।

राहुल ने कहा कि एक महिला से पूछा कि क्या हुआ आपके साथ? वो कहती हैं कि मेरा छोटा सा बेटा था, एक ही बच्चा था मेरा, मेरी आंखों के सामने उसे गोली मारी गई। …आप अपने बेटों के बारे में सोचिए। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। विपक्ष ने कहा कि ये झूठ है, इस पर राहुल ने कहा कि नहीं, झूठ आप बोलते हैं, मैं नहीं) फिर मुझे डर लगा, मैंने घर छोड़ दिया। मैंने पूछा कि कुछ तो लाई होगी। वो बोलीं कि सिर्फ मेरे कपड़े मेरे पास हैं। …फिर फोटो निकालकर कहती हैं कि यही मेरे पास अब बचा है। दूसरे शिविर में एक और महिला से पूछा कि तुम्हारे साथ क्या होगा। जैसे ही मैंने सवाल पूछा, वैसे ही वो कांपने लगी, उसने अपने दिमाग में वह दृश्य याद किया और बेहोश हो गई। …इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है, इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं, हिंदुस्तान को मणिपुर में मारा है। हिंदुस्तान का मणिपुर में मर्डर किया है।

उन्होंने कहा, “रावण दो लोगों की सुनता था। मेघनाथ और कुंभकर्ण की, वैसे ही नरेंद्र मोदी सिर्फ दो लोगों की सुनते हैं- अमित शाह और अडाणी. लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, उसके अहंकार ने लंका को जलाया था। राम ने रावण को नहीं मारा था, रावण के अहंकार ने उसे मारा था। आप पूरे देश में केरोसिन फेंक रहे हो. आपने मणिपुर में केरोसिन फेंकी और चिंगारी लगा दी। अब पूरे हरियाणा को जला रहे हो। आप पूरे देश को जलाने में लगे हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here