दिल्ली : बारिश ने 46 साल का बनाया रिकॉर्ड!

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट बना दरिया, रनवे से लेकर एयरपोर्ट के गेट तक भरा पानी

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार रात शुरू हुई बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। यहां 46 साल बाद इतनी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने दिल्ली में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।
आज शनिवार तक दिल्ली में 1100 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 2003 में 1050 मिमी बारिश हुई थी। यह 18 वर्ष का रिकॉर्ड भी इस साल टूट गया। दिल्ली में 1975 में 1150 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। यदि बारिश इसी तरह होती रही तो 46 साल पुराना यह रिकॉर्ड भी टूट सकता है।

बारिश से मोतीबाग, आरके पुरम सहित दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है और यहां से आने-जाने वालें लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में भी बारिश का पानी भर गया। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। एयरपोर्ट परिसर के अलावा रनवे पर भी पानी भर गया है और पार्किंग क्षेत्र में खड़े हवाई जहाजों के पहिए उसमें डूबे नजर आ रहे हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि एक इंटरनेशनल और 4 घरेलू फ्लाइटों को जयपुर और अहमदाबाद एयरपोर्ट डायवर्ट कर दिया गया है। दिल्ली के अधिकारियों का कहना है कि जिन इलाकों में पानी भरने की समस्या सामने आई है, वहां मशीनों के जरिए पानी निकाला जा रहा है।
दिल्ली में एक तरफ बारिश ने 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया तो दूसरी तरफ 46 साल में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड भी बना लिया। यहां 1 जून से मानसून शुरू होता है। बरसात के पूरे सीजन में औसतन 649.8 मिमी बारिश होती है। 1 जून से 10 सितंबर तक औसतन 586.4 मिमी बारिश होती है। इस बार यह आंकड़ा 10 सितंबर को 1005.3 पर पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here