उत्तराखंड समेत दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी थी तीव्रता

देहरादून। दिल्ली-NCR में मंगलवार दोपहर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके इतने तेज थे कि घरों-दफ्तरों में लोगों ने इन्हें महसूस किया। हालांकि, अभी तक जान माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता की 5.8 आंकी गई है। इसका केंद्र नेपाल में जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था।

वहीं, चमोली के जोशीमठ में भूकंप के झटके महसूस किए हैं। जिसकी वजह से लोगों में दहशत है। क्योंकि पिछले कई दिनों से जोशीमठ में भू धंसाव की समस्या सामने आ रही है। सैकड़ों लोगों के घरों में दरारें आ चुकी हैं। जिसकी वजह से खतरे को देखते हुए सरकार जोशीमठ के आपदा प्रभावित क्षेत्र से लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट करने का काम कर रही है। वहीं, भूकंप आने से जोशीमठ पर खतरा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

बता दें कि इसके पहले 5 जनवरी को भी अफगानिस्तान में 5.9 की तीव्रता का भूकंप आया था और दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में भी इसके झटके महसूस किये गये थे। यह भूकंप अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में आया था। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फायजाबाद के 79 किलोमीटर दक्षिण में 200 किलोमीटर की गहराई में था। राहत की बात यह रही कि भूकंप में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here