देहरादून। आज मंगलवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत संचालित की जाने वाले पांच इलेक्ट्रिक बसों को परेड ग्राउंड से हरी झंडी दिखाई। साथ ही उन्होंने स्मार्ट टॉयलेट का लोकार्पण भी किया। ये बसें रायपुर से सेलाकुई रूट चलेंगी।
सीएम ने कहा कि इन बसों में यात्रियों की सुविधा के लिए आपातकालीन बटन, इमरजेंसी हैमर, हर सीट पर यूएबी पोर्ट एवं दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए व्हील चेयर खड़ी करने का स्थान भी दिया गया है।

स्मार्ट सिटी देहरादून के सीईओ और जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि इन बसों की बैटरी पूरी चार्ज होने के बाद एक समय में 180 किमी चल सकती है। इन बसों में जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, अग्निशमन यंत्र और रिजनरेशन सिस्टम एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक हरबंस कपूर, सहदेव सिंह पुण्डीर, खजान दास, उमेश शर्मा काऊ आदि उपस्थित थे।
स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सहसपुर-रायपुर रूट पर भी इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल हो चुका है। ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। अधिकारियों की मानें तो जल्द ही इस रूट पर भी बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। परियोजना के तहत कुल 30 बसें आएंगी, जिनको अलग-अलग रूट पर संचालित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here