उत्तराखंड में भी कहर बरपाने आ रहा ‘वायु’!

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

  • कहा- इस खतरनाक चक्रवात के कारण उत्तराखंड में भी हो सकती है तबाही 
  • राज्य के कई इलाकों में आगामी 17 और 18 जून को भारी बारिश होने के बन रहे आसार 

देहरादून। अरब सागर में बना चक्रवात ‘वायु’ बेहद खतरनाक तूफान में तब्दील हो चुका है। जहां वह गुजरात के तट को छूकर निकल जाएगा वहीं मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवात उत्तराखंड में भी तबाही मचा सकता है। इसके चलते राज्य के कई इलाकों में आगामी 17 और 18 जून का भारी बारिश हो सकती है।
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि राज्य में कहां-कहां बारिश हो सकती है। इसका आंकलन किया जा रहा है। इसके बाद ही अलर्ट जारी किया जाएगा। हम तूफान पर नजर बनाए हुए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात ‘वायु’ ने अपना रास्ता बदल लिया है और अब इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं है, लेकिन इसके प्रभाव के चलते गुजरात राज्य के कई तटीय जिलों में भारी बारिश होगी।
तूफान का मध्य भाग गुजरात तट से थोड़ा दूर हो गया है, लेकिन इसका व्यास 900 किलोमीटर से अधिक है। तेज हवाओं, धूल भरी आंधी और बारिश का खतरा जस का तस बना हुआ है। इस चक्रवात के डर से गुजरात में रेलवे ने 77 ट्रेन रद्द कर दी गई हैं। 33 अन्य ट्रेन आंशिक रूप से रोक दी गई हैं। बुधवार को गृहमंत्रालय ने गुजरात के दस जिलों में अलर्ट जारी किया था।एनडीआरएफ की 52 टीमों को गुजरात भेजा गया है, जबकि सेना को स्टैंड बाय पर रखा गया है। तूफान से निपटने के लिए नौसेना के विमानों और पोतों को भी तैयार रखा गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here