विशेष विमान से कोविशील्ड वैक्सीन पहुंची उत्तराखंड

  • प्रदेश को सिरम इंस्टीट्यूट से मिली कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख डोज
  • वैक्सीन की दो डोज के हिसाब से 50 हजार हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका 
  • पहली वैक्सीन लगने के 28 दिनों के भीतर लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज 

देहरादून। कोरोना टीकाकरण के लिए पहले चरण में उत्तराखंड को सिरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख डोज मिल गई है। केंद्र सरकार की ओर से सिरम इंस्टीट्यूट से प्रदेश को वैक्सीन की डोज देने के निर्देश जारी किए गए। आज बुधवार को पुणे से विशेष विमान से वैक्सीन प्रदेश में पहुंच गई है। विशेष विमान वैक्सीन को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर लाया गया। जहां से जिलों के लिए वैक्सीनेशन वैन से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने विशेष विमान से वैक्सीन देहरादून पहुंचने की पुष्टि की है।
गौरतलब है कि एक हेल्थ वर्कर को वैक्सीन की दो डोज लगनी है। इसके हिसाब से 50 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। शेष हेल्थ वर्करों के लिए केंद्र से वैक्सीन मांगी जाएगी। राज्य में पहले चरण में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए 87,588 हेल्थ वर्करों का डाटा तैयार कर कोविन पोर्टल पर अपलोड किया गया है। केंद्र से प्रदेश को 1.13 लाख वैक्सीन दी जा रही है। 
केंद्र के दिशानिर्देश के अनुसार एक हेल्थ वर्करों को वैक्सीन की डोज दी जानी है। पहली डोज लगने के 28 दिनों के भीतर दूसरी डोज लगेगी। वैक्सीन के हिसाब से पहले चरण में प्रदेश में 50 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन की 10 प्रतिशत डोज रिजर्व में रखी जाएगी। राज्य नोडल अधिकारी व एनएचएम मिशन निदेशक ने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के 1.13 लाख वैक्सीन मिल रही है। टीकाकरण के लिए प्रदेश में सभी तैयारियां पूरी की जाएगी।
कोविड वैक्सीन सबसे पहले दून और हल्द्वानी में राज्यस्तर पर बनाए गए वॉक इन कूलर में आएगी। यहां से वैक्सीनेशन वैन से जिलों को वैक्सीन की डोज भेजी जाएगी। वॉक इन कूलर में वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जाएगा। प्रदेश में 317 कोल्ड चेन प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं। 
डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि पहले चरण में सभी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज, एम्स, सेना चिकित्सालय, उप चिकित्सालय, प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात हेल्थ वर्करों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें आशा और एएनएम भी शामिल हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here