उत्तराखंड में भी महंगी हुई शराब, थोड़ी-थोड़ी पिया करो

कोरोना के साइड इफेक्ट

  • उत्तराखंड कैबिनेट ने ‘स्वास्थ्य सेवा कर’ लगाने का किया निर्णय
  • शराब के दामों में की 20 रुपये से 200 रुपये प्रति बोतल तक की वृद्धि
  • आयातित शराब के दामों में प्रति बोतल 475 रुपये बढ़ाने का फैसला  
  • पेट्रोल-डीजल पर भी यही टैक्स लगाने से एक से दो रुपये तक बढ़े दाम
  • सरकार को शराब से 250 करोड़ और पेट्रोल-डीजल से मिलेंगे 120 करोड़  

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को राज्य में ‘स्वास्थ्य सेवा कर’ लगाने का फैसला किया। इससे राज्य में शराब के दाम में 20 से 200 रुपये प्रति बोतल तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। वहीं पेट्रोल और डीजल के दामों में एक से दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई है। इस फैसले से शराब से 250 करोड़ और पेट्रोल-डीजल से 120 करोड़ सरकार के खाते में जाएंगे।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि शराब और पेट्रोल, डीजल पर लगाया गया ‘स्वास्थ्य सेवा कर’ राज्य के विकास में उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों निर्णय शासनादेश जारी होते ही तत्काल लागू हो जाएंगे। कौशिक ने बताया कि मंत्रिमंडल ने देसी- विदेशी शराब के मूल्यों में प्रति बोतल 20 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति बोतल की वृद्धि को मंजूरी दी गई है। इससे 250 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।
कौशिक ने बताया कि भारत निर्मित विदेशी शराब के मूल्यों में 20 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति बोतल तथा देसी शराब के दामों में 20 रुपये प्रति बोतल की वृद्धि कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि आयातित शराब के दामों में प्रति बोतल 475 रुपये की वृद्धि हो गई है। उन्होंने बताया कि विदेशी शराब के प्रमुख ब्रांडों में ब्लैंडर्स प्राइड और रॉयल स्टैग पर 50 रुपये प्रति बोतल वृद्धि हुई है जबकि अन्य ब्रांड जैसे मैक्डॉवल नम्बर वन और एट-पीएम पर 30 रुपये प्रति बोतल की दर से दाम बढ़े हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पेट्रोल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर और डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है । उन्होंने बताया कि इस वृद्धि के बाद राज्य में पेट्रोल के दाम 74.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 64.17 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। उन्होंने बताया कि ये दाम पडोसी उत्तर प्रदेश के बराबर हैं और इससे राज्य को 120 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here