मुख्यमंत्री समेत सेल्फ क्वारंटाइन में गए तीन कैबिनेट मंत्री

अब ऐहतियात जरूरी

  • पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद लिया फैसला
  • मुख्यमंत्री समेत सेल्फ क्वारंटीन में गए कैबिनेट मंत्री कौशिक, सुबोध और हरक
  • गोपनीय विभाग ने पांच मंत्रियों समेत दिये 15 से 20 संदिग्ध लोगों के नाम

देहरादून। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज, उनके परिवार और स्टाफ के 22 लोगों में कोरोना की पुष्टि होने के बाद से ही प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत तीन कैबिनेट मंत्री सेल्फ क्वारंटीन में चले गए हैं।
शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने इसकी पुष्टि की है। गौरतलब है कि संक्रमण की पुष्टि होने से पहले महाराज बीते शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल हुए थे। बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत सभी कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और शासन के अन्य उच्च अधिकारी मौजूद थे। ऐसे में त्रिवेंद्र सिंह रावत, मदन कौशिक, सुबोध उनियाल और हरक सिंह रावत ने सेल्फ क्वारंटीन में जाने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री ने ऐहतियात बरतते हुए सभी बैठकें निरस्त कर दी हैं। हालांकि अभी अन्य कैबिनेट मंत्रियों को प्रशासन द्वारा क्वारंटीन नहीं किया जाएगा। वहीं जिला प्रशासन की ओर से मांगे जाने पर गोपनीय विभाग ने पांच मंत्रियों समेत 15 से 20 संदिग्ध लोगों के नाम दे दिए हैं। जिला प्रशासन ही इस पर निर्णय लेगा।
सचिव, स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया कि संक्रमण रोकने के लिए आईसीएमआर की ओर से जारी गाइडलाइन में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की ट्रेसिंग की दो श्रेणी तय की गई है। इसमें ‘हाई रिस्क’ और ‘लो रिस्क’ श्रेणी शामिल है। अधिक रिस्क वाले संपर्क की दशा में 14 दिन का होम क्वारंटीन किया जाएगा और आईसीएमआर के प्रोटोकॉल के अनुसार सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। कम रिस्क वाले अपना कार्य पहले की तरह कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में भाग लेने वाले मंत्री और अधिकारी सतपाल महाराज के क्लोज कॉन्टेक्ट में न होने के कारण कम रिस्क वाली श्रेणी के तहत आते हैं। वे अपना कार्य सामान्य रूप से कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here