पांचों चुनावी राज्यों में डरा रहा कोरोना!

नई दिल्ली। इस बार कोरोना महामारी के बीच ही 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इन राज्यों में चुनावी बिसात के साथ कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे इन राज्यों में स्थिति खतरनाक हो रही है। यूपी, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में एक्टिव केस की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने रैलियों को लेकर कई तरह की सख्त पाबंदियां लगाई हैं। चुनाव वाले 5 राज्यों में कोरोना की स्थिति इस प्रकार है…

यूपी : एक हफ्ते में 20 गुना हुए संक्रमित मामले
यूपी में विधानसभा चुनावों के बीच एक्टिव केस में तेजी से उछाल देखने को मिला है। पिछले एक हफ्ते में एक्टिव केस 20 गुना तक बढ़ चुके हैं। 2 जनवरी को कोरोना के एक्टिव केस 1725 थे, जबकि 10 जनवरी को यह बढ़कर 33,946 हो गए। हालांकि इन्फेक्शन रेट में कमी थोड़ा सुकून देनी वाली है। राज्य में इन्फेक्शन रेट 4.13 फीसद ही है। वहीं दूसरी चिंता की बात वैक्सीनेशन की रफ्तार को लेकर है। राज्य में अभी तक सिर्फ 53 फीसद आबादी को ही दोनों डोज लगी है।

पंजाब में सात दिनों में एक्टिव केस 14 गुना बढ़े
पंजाब में कोरोना के एक्टिव केस में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले सात दिनों में यहां एक्टिव केस में 14 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चु़की है। राज्य में दो जनवरी को 1369 एक्टिव केस थे। वहीं 10 जनवरी को यह संख्या बढ़कर 19,379 हो गई। इस दौरान ऑक्सीजन सपोर्ट पर जाने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। शुरुआत में 33 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे, जबकि अब यह संख्या 254 हो गई है। कोरोना के दस मरीज वेंटिलेटर पर भी हैं। इन्फेक्शन रेट में भी तेजी से इजाफा हुआ है। राज्य में इन्फेक्शन रेट भी अब बढ़कर 23.72 फीसदी हो गई है। कुल जांच में संक्रमित मिले व्यक्तियों की संख्या ही इन्फेक्शन रेट कहते हैं। यह बताता है कि राज्य में कोरोना के केस कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य की स्थित इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि यहां दोनों टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या देश में सबसे कम है।

गोवा में डरा रहा इन्फेक्शन रेट
गोवा में कोरोना इन्फेक्शन रेट चिंताजनक स्तर से काफी ज्यादा है। जिससे यहां संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राज्य में अभी इन्फेक्शन रेट 27.38 फीसद है। राष्ट्रीय औसत से ज्यादा वैक्सीनेशन से होने से राज्य में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या अभी भी कम है। पांच चुनावी राज्यों में गोवा कम्पलीट वैक्सीनेशन के मामले में सबसे आगे है। यहां अब तक 96 फीसद वयस्क आबादी को टीके की दोनों डोज लग चुकी है।

उत्तराखंड : एक हफ्ते में 10 गुना बढ़े एक्टिव केस
उत्तराखंड में भी कोरोना के एक्टिव केस में तेजी जारी है। एक हफ्ते में ही यहां एक्टिव केस में 10 गुना की बढ़ोतरी हुई है। 2 जनवरी को एक्टिव केस 506 थे जो 10 जनवरी को बढ़कर 5009 हो गए। यह स्थिति तब है जब राज्य में 85 फीसद से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है। जबकि, राज्य में इन्फेक्शन रेट 7.57 फीसद है।

मणिपुर : एक हफ्ते में दो गुना हुए एक्टिव केस
मणिपुर में अन्य चार राज्यों के मुकाबले कोरोना के मामले काबू में हैं। कम वैक्सीनेशन के बावजूद यहां इन्फेक्शन रेट सिर्फ 4.14 फीसद है। वहीं एक्टिव केस की संख्या में भी एक हफ्ते में मात्र दोगुना की बढ़ोतरी देखने को मिली है। दो जनवरी को राज्य में मात्र 215 एक्टिव केस थे जो 10 जनवरी को 438 हो गए हैं।
इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बीच कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर 16 जनवरी तक रोक लगा दी है। निर्वाना बीईंग के संस्थापक और सीईओ जय धर गुप्ता कहते हैं कि ऐसे देश में जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना चुनौती है। इसके साथ ही मास्क और वेंटिलेशन को लेकर भी जागरूकता नहीं है। साथ ही सीक्वेंसिंग और जांच की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। ऐसे में यह विधानसभा चुनाव इन राज्यों में कोरोना को सुपर स्प्रेडर इवेंट ही साबित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here