कोरोना से पहले और बाद की जिंदगी एक जैसी नहीं रहने वाली : मोदी

कोरोना इफेक्ट

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने दिए बड़े संकेत
  • मोदी बोले, एक साथ एक ही झटके में खत्म नहीं किया जा सकता लॉकडाउन
  • देश में 25 मार्च से जारी है लॉकडाउन, कोरोना से 149 लोगों की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने  आज बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सर्वदलीय बैठक की। बैठक में मोदी ने विपक्षी दलों को देश में लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए। मोदी ने दो बातें प्रमुखता से कही- पहला यह कि एक साथ एक ही झटके में लॉकडाउन खत्म नहीं किया जा सकता और दूसरा यह कि कोरोना से पहले और कोरोना के बाद की जिंदगी एक जैसी नहीं रहने वाली।
मोदी ने कहा कि वह 11 अप्रैल को फिर से सभी राज्यों के सीएम से बात करेंगे। 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने वाला है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस कोविड-19 के कारण अब तक देश में 149 लोगों की मौत हो चुकी है। पीएम की बैठक में कांग्रेस समेत लगभग सभी विपक्षी दलों के नेताओं ने भाग लिया। मोदी ने इस बैठक में सरकार द्वारा कोरोना संकट से निपटने के कार्यों की जानकारी दी और नेताओं से राय मांगी।
हालांकि कुछ नेताओं ने आंशिक तौर पर लॉकडाउन हटाने की भी मांग की थी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लॉकडाउन बढ़ाने का आग्रह किया था। सर्वदलीय बैठक में शामिल लोजपा नेता चिराग पासवान ने कहा, ‘कुछ लोगों ने इसे आंशिक तौर पर हटाने का सुझाव दिया जबकि कुछ लोगों ने इसे जारी रखने की अपील की। मोदी ने कहा कि अभी तक उनके पास जितनी जानकारी आई है, उसमें लॉकडाउन को हटाना मुश्किल होगा। हमने भी अपनी पार्टी की तरफ से लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद एहतियाती कदम उठाने की अपील की। लंबे समय तक सीमाओं को सील रखने को कहा। इंटर स्टेट, इंटर डिस्ट्रिक्ट की सीमाओं को बंद रखने की जरूरत पर जोर दिया।’
बीजद नेता पिनाकी मिश्रा ने कहा कि मोदी ने हमें कहा कि कोरोना के बाद की जिंदगी पहले जैसी नहीं रह जाएगी। पीएम ने साफ किया 14 अप्रैल को एकसाथ लॉकडाउन समाप्त नहीं किया जाएगा। पीएम के साथ बैठक में शामिल होने वाले एक अन्य सांसद ने पीटीआई को बताया कि मोदी ने कहा कि वह लॉकडाउन हटाने को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे।
पहले कहा जा रहा था कि मोदी की इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस हिस्सा नहीं लेगी, लेकिन पार्टी के नेता सुदीप बंदोपाध्याय भी इसमें शामिल हुए। पीएम ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, डीएमके प्रमुख स्टालिन सहित कई नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात कर कोरोना महामारी रोकने के लिये सरकार के प्रयासों की जानकारी दी थी।बैठक में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय, शिवसेना के संजय राउत, एनसीपी के शरद पवार, सपा से रामगोपाल यादव, शिरोमणि अकाली दल से सुखबीर सिंह बादल, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा, वाईएसआर कांग्रेस से विजय साई रेड्डी और मिथुन रेड्डी, जदयू से राजीव रंजन सिंह समेत कई नेताओं ने इसमें भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here