उत्तराखंड के बाड़ाहोती सेक्टर में घुसे चीन के सैनिक, की तोड़फोड़!

खतरे की घंटी

  • पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने 30 अगस्त को की थी घुसपैठ
  • घोड़ों पर आए चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर एक पुल भी तोड़ डाला
  • बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ के बारे में बोले धामी, कहा- जानकारी नहीं

नई दिल्ली/देहरादून। भारत चीन सीमा विवाद को लेकर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और वह घुसपैठ करना नहीं छोड़ रहा है। ताजा घटना उत्तराखंड के बाड़ाहोती सेक्टर से लगे बॉर्डर की हैं, जहां चीन के 100 सैनिकों ने पिछले महीने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) क्रॉस की थी। यह जानकारी अब सामने आई है। हालांकि उत्तराखंड सरकार ने इसकी जानकारी होने से इनकार किया है।
न्यूज एजेंसी पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने 30 अगस्त को घुसपैठ की थी और 3 घंटे वहां रहने के बाद लौट गए। इसका जवाब देते हुए भारतीय जवानों ने भी पेट्रोलिंग की थी। हालांकि चीनी घुसपैठ के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक घोड़ों पर आए चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर तोड़फोड़ की और लौटने से पहले एक पुल भी तोड़ दिया। बता दें बाड़ाहोती वही इलाका है जिसमें चीन ने 1962 की जंग से पहले भी घुसपैठ की थी।
गौरतलब है कि उत्तराखंड के बाड़ाहोती सेक्टर में एलएसी को लेकर भारत और चीन में मतभेदों के चलते छोटी-मोटी घुसपैठ होती रहती है, लेकिन इस बार चीनी सैनिकों की संख्या चौंकाने वाली थी। चीन ने बाड़ाहोती सेक्टर में एलएसी के पास निर्माण भी बढ़ा दिए हैं।
पिछले हफ्ते ही ये रिपोर्ट सामने आई थी कि चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास करीब 8 लोकेशन पर अस्थायी टेंट जैसी रहने की व्यवस्था की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने उत्तरी इलाके में काराकोरम पास के करीब वहाब जिल्गा से लेकर पीयु, हॉट स्प्रिंग्स, चांग ला, ताशिगॉन्ग, मान्जा और चुरुप तक शेल्टर बनाए हैं। यहां हर लोकेशन पर चीन ने सात क्लस्टर में 80 से 84 तक कंटेनर बनाए हैं।
स्थानीय लोगों ने आईटीबीपी को इस बारे में सूचना दी। सूत्रों के मुताबिक भारतीय गश्ती दल (आईटीबीपी और सेना) के वहां पहुंचने से पहले ही चीनी सैनिक उस क्षेत्र को खाली कर लौट चुके थे। हालांकि आईटीबीपी और सेना की ओर से भी इस संबंध में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई। इससे पहले भी चीन उत्तराखंड के बाड़ाहोती क्षेत्र में एलएसी को क्रॉस कर चुका है। सितंबर 2018 में खबरें आई थीं कि चीनी सैनिकों ने बाड़ाहोती में तीन बार घुसपैठ की है।
जब इस संबंध में जब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से पूछा गया तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने कहा कि अभी ऐसी कोई बात नहीं है। यदि आगे कोई ऐसी जानकारी आएगी तो उसके बारे में बताएंगे। वहीं अपर मुख्य सचिव गृह आनंद बर्द्धन ने भी कहा कि बाड़ाहोती में घुसपैठ की उन्हें कोई जानकारी नहीं है। राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है। जबकि चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना और पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने भी मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here