चाउमीन खाने के बाद बच्चे के दोनों फेफड़े फटे!

खतरे की घंटी

  • एक फूड स्टॉल पर चाउमीन खाने के बाद काला पड़ गया तीन साल के बच्चे का शरीर 
  • डॉक्टरों ने कहा- चाउमीन में मिलाया जा रहा खतरनाक एडिस लिवर, किडनी के लिए खतरा

यमुनानगर। सड़क के किनारे स्टॉल पर बिक रही चाउमीन जानलेवा हो सकती है। यहां एक स्टॉल पर चाउमीन खाने के बाद तीन साल के बच्चे उस्मान के दोनों फेफड़े फट गए। शरीर भी अचानक काला पड़ गया। परिजन उसे अस्पताल ले गए तो डॉक्टरों ने  ऑपरेशन कर बमुश्किल जान बचाई। डॉक्टरों का कहना है कि चाउमीन में स्वाद के लिए एसिड का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।
बच्चे के पिता मंजूर हसन ने बताया कि चाउमिन खाने के कुछ देर बाद ही बेटे उस्मान की हालत बिगड़ गई थी। उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। कई प्राइवेट अस्पतालों से जवाब मिलने के बाद वे उसे गाबा अस्पताल में लाए। अस्पताल के डॉ. निखिल बंसल और डॉ. बीएस गाबा ने उस्मान को आईसीयू में भर्ती कर उसका इलाज शुरू किया।
एक्सरे रिपोर्ट में सामने आया कि उस्मान के दोनों फेफड़े फट चुके हैं। डॉक्टरों ने उसे वेंटीलेटर पर रखा है। फेफड़ों का ऑपरेशन कर चेस्ट ट्यूब डाली गई। इलाज के दौरान उसे एक बार कार्डियक अरेस्ट भी आया। 16 दिन से अस्पताल में भर्ती बच्चे की हालत अब खतरे से बाहर है।
डॉ. बीएस गाबा और डॉ. निखिल बंसल ने बताया कि चाउमीन में स्वाद के लिए एसिड का इस्तेमाल काफी नुकसानदेह है। इस एसिड से न केवल फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है बल्कि कई बार लिवर और किडनी डैमेज होने का भी खतरा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here