चारधाम यात्रा : यात्रा में उमड़ रहा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं की संख्या पहुंची दस लाख पार

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में मौसम की चुनौतियों के बावजूद भी चारधाम यात्रा अपने चरम पर है। 3 मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा में अब तक करीब दस लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए हैं। केदारनाथ धाम में ही 3.35 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। तो व​हीं बदरीनाथ धाम में 3.33 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। गंगोत्री में 2 लाख, यमुनोत्री धाम में 1.49 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। श्री हेमकुंड साहिब में अभी तक 7338 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आगामी एक जून से केदारनाथ यात्रा में और भी ज्यादा श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो सकता है।

केदारघाटी में दो दिन की बारिश और बर्फबारी के थमने के बाद रोकी गई यात्रा बुधवार सुबह फिर शुरू किया गया। इस दौरान सोनप्रयाग और गौरीकुंड से 25 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री केदारनाथ धाम के लिए रवाना किए गए। वहीं श्रद्धुलओं की क्षमता से ज्यादा भीड़ के कारण गौरीकुंड के घोड़ा पड़ाव पर 200 मीटर तक जाम लगा। बेताहाशा श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण यात्रा पड़ाव पर पैर रखने तक की जगह नहीं है। केदारनाथ धाम में हेली सेवाएं भी बहाल होने से यात्रा पटरी पर लौट आई है।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर जाम की स्थिति से निपटने और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए घोड़े खच्चर के लिए सोनप्रयाग से मुनकटिया, गौरीकुंड तक करीब चार किलोमीटर लंबा पैदल मार्ग पुर्नस्थापित कर दिया गया है। वहीं चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की मौत का सिलसिला भी लगातार जारी है। अनेक यात्री हृदय के या अन्य गंभीर रोगों के कारण दम तोड़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here